शनिवार , मई 04 2024 | 03:15:27 AM
Breaking News
Home / राज्य / मध्यप्रदेश / एनआईए ने छापे मार हाईकोर्ट के वकील सहित 13 को किया गिरफ्तार

एनआईए ने छापे मार हाईकोर्ट के वकील सहित 13 को किया गिरफ्तार

Follow us on:

भोपाल. नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात जबलपुर के 13 इलाकों में छापे मारे। टीम ने मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के वरिष्ठ वकील ए. उस्मानी को हिरासत में लिया। NIA ने देर रात उनके घंटाघर और ओमती स्थित मकानों समेत ऑफिस पर दबिश दी। सिविल लाइन इलाके के सुप्रीम प्लाजा अपार्टमेंट से भी दो लोगों को हिरासत में लिए जाने की जानकारी है।

यह दबिश विदेशी हथियार और जमात-उल-मुजाहिदीन, बांग्लादेश (JMB) को टेरर फंडिंग से जुड़े मामले में दी गई। इसका इनपुट भोपाल समेत दूसरे शहरों से गिरफ्तार किए गए संदिग्धों की पुलिस पूछताछ में मिला था। फिलहाल, NIA की टीम उस्मानी समेत करीब 13 लोगों को हिरासत में लेकर भोपाल रवाना हो गई है। जांच एजेंसी के कुछ अधिकारी 6वीं बटालियन में ठहरे हुए हैं।

मीडियाकर्मियों के मोबाइल कब्जे में लिए

NIA ने शहर के सिविल लाइन में 2 जगह, बड़ी ओमती में 2 जगह और आधारताल में यह कार्रवाई की। NIA ने रज्जाक से जुड़े होने के शक में मकसूद कबाड़ी और अहद उल्लाह अंसारी के घर भी छापा मारा। जब टीम बड़ी ओमती में हिस्ट्रीशीटर अब्दुल रज्जाक के घर के आसपास कार्रवाई कर रही थी, तब पुलिस ने मीडियाकर्मियों के मोबाइल छीन लिए थे।

अबू सलेम की पैरवी करने वाले वकील को नोटिस

NIA ने सिविल लाइन इलाके के सुप्रीम प्लाजा अपार्टमेंट में रहने वाले एडवोकेट नईम खान को नोटिस देकर भोपाल बुलाया है। वे अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम के मामले में पैरवी कर चुके हैं। NIA की टीम नईम के घर रात में ही पहुंची थी। नईम ने भास्कर को बताया कि 25 से 30 अफसरों ने घर की तलाशी ली। उनके बेटे के बारे में जानकारी भी ली। NIA ने नईम खान को नोटिस देकर कहा है कि वे अपने बेटे को भोपाल स्थित सीआईडी ऑफिस लेकर पहुंचें।

मानसिक रूप से बीमार युवक को थाने ले गई थी टीम

ओमती इलाके से NIA ने दो भाइयों- मोहम्मद शाहिद और मोहम्मद बिलाल को हिरासत में लिया था। मां अफसाना ने बताया, ‘पूरी रात बच्चों को नहीं छोड़ा। मैंने पूछा भी क्यों ले जा रहे? कुछ नहीं बताया। बिलाल चार साल से मानसिक बीमार है। इसकी मेडिकल रिपोर्ट भी टीम को दिखाई, लेकिन उसे नहीं छोड़ा। जब कहा कि बच्चे को कुछ हुआ तो इसकी जिम्मेदारी आपकी होगी, तब बिलाल को छोड़ दिया। शनिवार सुबह 11 बजे शाहिद को भी छोड़ दिया। शाहिद सब्जी मंडी में काम करता है।’

दो दिन पहले उत्तर प्रदेश में भी मारी थी रेड

बांग्लादेश के प्रतिबंधित संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन, बांग्लादेश (JMB) से जुड़े भोपाल टेरर फंडिंग मामले में NIA ने 25 मई को उत्तर प्रदेश में दो जगह भी छापेमारी की थी। इसके बाद जबलपुर में यह रेड की गई है। JMB के 10 गिरफ्तार सदस्यों में 6 बांग्लादेशी नागरिक हैं। ये अवैध रूप से भारत में घुसे और अपने सहयोगियों की मदद से जाली पहचान पत्र भी बनवा लिए। NIA का कहना है कि गिरफ्तार किए गए सभी 10 आरोपी देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था के विरुद्ध जिहाद करने के लिए कमजोर भारतीय मुस्लिम युवाओं को प्रभावित करने, कट्टरपंथी बनाने और प्रेरित करने में शामिल थे। उन्होंने मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और असम सहित विभिन्न राज्यों में मजबूत नेटवर्क बना लिया था।

घर की घेराबंदी, इलाका छावनी में तब्दील

वकील ए. उस्मानी के मुस्लिम बाहुल्य इलाके स्थित घर पर NIA की टीम शुक्रवार रात करीब 11 बजे पहुंची। टीम में दिल्ली और भोपाल के करीब एक दर्जन IPS अफसर और 200 पुलिसकर्मी शामिल थे। टीम ने वकील के घर के अंदर जाकर छानबीन और पूछताछ की। कार्रवाई शुरू होने के साथ ही उनके घर की घेराबंदी कर घंटाघर और ओमती में रोड के दोनों सिरों पर बैरिकेड लगा दिए गए। आवाजाही पूरी तरह रोक दी गई थी। जबलपुर SP तुषारकांत विद्यार्थी भी बाद में पहुंचे थे।

घरों से बाहर निकले लोगों को पुलिस ने अंदर भेजा

कार्रवाई शुरू होने के साथ ही घंटाघर और ओमती में आवाजाही पूरी तरह रोक दी गई थी। सड़क पर सिर्फ पुलिस के वाहन ही दिख रहे थे। आसपास के लोग घरों से निकलकर आने लगे, जिन्हें पुलिस बल ने रोका और भीतर ही रहने के निर्देश दिए।

प्रदेशव्यापी कार्रवाई में मिले थे महत्वपूर्ण इनपुट

NIA ने हाल ही में प्रदेशव्यापी कार्रवाई करते हुए बड़वानी, सिवनी, भिंड और खंडवा आदि में रेड मारकर संदिग्ध तत्वों को पकड़ा था। उनसे सघन पूछताछ की गई तो फॉरेन फंडिंग और हथियारों से जुड़े कई इनपुट हाथ लगे। जानकारों का कहना है कि इसी आधार पर NIA ने कार्रवाई की।

हिस्ट्रीशीटर अब्दुल रज्जाक के घर मिला था हथियारों का जखीरा

दो साल पहले जबलपुर पुलिस ने गैंगस्टर अब्दुल रज्जाक के घर दबिश दी थी। पुलिस ने घर की तलाशी ली, तो 12 बोर की एक पंप एक्सन गन, 12 बोर की दोनाली बंदूक, 315 बोर की रायफल, स्पोर्टिंग 315 बोर, 0.22 बोर की इटली मेड राइफल, 10 कारतूस और 15 बकानुमा चाकू जब्त किए थे। राइफल और बंदूकों के बारे में रज्जाक कोई लाइसेंस नहीं दिखा पाया। सभी हथियारों को जब्त करते हुए ओमती थाने में उसके खिलाफ आर्म्स एक्ट का केस दर्ज किया गया था।

भोपाल में JMB के 4 आतंकी गिरफ्तार

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से पिछले साल ATS ने 4 आतंकियों को पकड़ा। प्रारंभिक पूछताछ में इनका बांग्लादेशी होना पाया गया। ये प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिद्दीन, बांग्लादेश के सदस्य हैं। भोपाल में रहकर आतंकी गतिविधियों के लिए स्लीपर सेल तैयार कर रहे थे।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश यादव वोट के साथ जनता से मांग रहे हैं नोट

भोपाल. लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, वैसे वैसे माहौल भी रोमांचक होता जा रहा …