गुरुवार , मई 02 2024 | 02:23:26 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / नासा मंगल पर रहने के लिए बना रहा है अनुकूल घर

नासा मंगल पर रहने के लिए बना रहा है अनुकूल घर

Follow us on:

नई दिल्ली. मंगल ग्रह पर लोगों को बसाने की योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। इस कड़ी में एक ट्रायल शुरू कर दिया गया है। अगर इस ट्रायल में सब कुछ सही रहा, तो अगले सात सालों यानी 2030 तक आम इंसानों को भी मंगल ग्रह पर भेजना शुरू कर दिया जाएगा।

जून के अंत में शुरू होगा ट्रायल प्रोजेक्ट

मंगल ग्रह पर लोगों को बसाने के लिए नासा की ओर से एक ट्रायल प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है। इसमें एक घर बनाया गया है, जिसके अंदर के वातावरण को इस तरह से डिजाइन किया गया है, जैसे मंगल ग्रह का वातावरण होता है। इस प्रोजेक्ट के लिए नासा ने चार लोगों को चुना है, जिसमें एक कनाडाई जीवविज्ञानी केली हेस्टन भी शामिल हैं।

मंगल ग्रह के तर्ज पर बनाया गया घर

यह प्रोजेक्ट एक साल तक चलेगा, जिसमें केली हेस्टन ने बताया कि वो न बाहर आ पाएंगी और न कोई अंदर नहीं जा पाएगा। जून के अंत तक चारों शोधकर्ता इस घर में जाएंगे और आम जीवन से अलग जिंदगी बिताएंगे। जानकारी के मुताबिक, ह्यूस्टन के जॉनसन स्पेस सेंटर में इस प्रोजेक्ट घर को बनाया गया है।

मंगल ग्रह जैसा होगा वातावरण

घर के अंदर की व्यवस्था बिल्कुल मंगल ग्रह जैसी है। वहां पर भी लाल रंग की मिट्टी डाली गई है। यदि शोधकर्ता कंट्रोल सेंटर से संपर्क करेगी तो, वहां से यहां तक मैसेज आने में बीस मिनट का समय लगेगा और कंट्रोल सेंटर से उन शोधकर्ताओं तक मैसेज पहुंचने में 20 मिनट और लगेंगे। दरअसल, मंगल ग्रह से पृथ्वी तक कोई मैसेज आने में औसतन इतना ही समय लगता है।

घर में उपलब्ध होंगी सारी सुविधाएं

रिपोर्ट के मुताबिक, यह घर 3डी प्रिंटेड है, जो 160 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। इसका नाम मार्स ड्यून रखा गया है। मार्स ड्यून में शोधकर्ताओं के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस घर में किचन, चार बैडरूम, जिम, रिसर्च सेंटर और एक स्पेशल स्पेस बनाया गया है। इस स्पेशल स्पेस में चारों शोधकर्ता मार्स वॉक भी कर सकेंगे। हालांकि, यहां पर उन्हें पानी की कमी का सामना भी करना पड़ेगा, जैसे की मंगल ग्रह पर जाने के बाद की स्थिति होगी।

प्रोजेक्ट के लिए उत्सुक हैं हेस्टन

केली हेस्टन ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि मुझे अब भी कभी-कभी ये झूठ लगता है, लेकिन जब मैं इसके बारे में सोचती हूं, तो मुझे हंसी आती है। उन्होंने आगे कहा कि मैं बहुत उत्साहित हूं और चुनौतियों का सामना करने के लिए भी तैयार हूं।

मेल के जरिए परिवार से कर सकेंगे संपर्क

हेस्टन ने बताया कि जब उनके एक साथ ही ने उन्हें इस बारे में बताया, तो उन्होंने आवेदन करने में बिल्कुल भी देरी नहीं की। उन्होंने कहा कि उन्हें सबसे ज्यादा इस बात की चिंता है कि वे अपने परिवार से दूर कैसे रहेंगी। हेस्टन ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के दौरान वो अपने परिवार से केवल मेल के जरिए बात कर सकती है और कभी-कभी वीडियो मैसेज भी भेज सकती हैं, लेकिन वो लाइव कॉल नहीं कर सकती हैं।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …