रविवार , मई 05 2024 | 12:00:32 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / भारतीय वायु सेना के विमानों ने भोपाल के आसमान में दिखाया अपना शौर्य

भारतीय वायु सेना के विमानों ने भोपाल के आसमान में दिखाया अपना शौर्य

Follow us on:

भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के नीले आसमान में शनिवार को भारतीय वायुसेना ने अपना शक्ति प्रदर्शन किया। सेना के पायलटों ने लड़ाकू विमानों के साथ अपना शौर्य और साहस दिखाया। सेना की इस कीर्ति को देखने के लिए भोपालवासी शनिवार सुबह से ही वीआईपी रोड और लेक व्यू रोड पर एकत्रित होना शुरु हो गए थे। इसके साथ लोगों ने घरों की छत पर भी डेरा डाल रखा था। भारतीय वायुसेना की 91वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में फ्लाई पास्ट किया गया था। राज्यपाल मंगू भाई पटेल मुख्य अतिथि और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। कार्यक्रम की शुरुआत स्काय डाइवर्स ने आसमान में तिरंगा बनाकर की। इसके बाद चिनुक हेलीकॉप्टर जब तालाब पर पहुंचा तो जनता ने तालियों के साथ उसका स्वागत किया। इसके बाद हेलीकॉप्टर तिरंगा लेकर सामने आए। कार्यक्रम की शुरआत में और समापन अवसर पर राष्ट्रगान गाया गया।

एयर चीफ मार्शल विभाष पांडे ने बताया कि वायुसेना मध्यप्रदेश में अपने एयर बेस बढ़ाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए जगह का सर्वे किया का रहा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि युवाओं को वायु सेना से जोड़ने के लिए एमपी में जल्द ही एक रैली भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारा आज का शो सफल रहा। भोपालवासियों का उत्साह बताता है कि उन्हें ये शो बेहद पसंद आया। वर्चुली भी बड़ी संख्या में लोगों ने इस शो का आनंद लिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहले कार्यक्रम में शामिल होने वाले थे, लेकिन किसी कारण के कारण वस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए। इस बारे में जानकारी देते हुए यह चीफ मार्शल विभाष पांडे ने कहा कि वह देश की रक्षा मंत्री हैं उन्हें आखिरी वक्त पर भी कोई और अति महत्वपूर्ण कार्य आ सकता है, जिसके चलते वे यहां नहीं पहुंच पाए होंगे।

कार्यक्रम की सफलता के लिए वायुसेना ने तीन दिन तक रिहर्सल की। इसके बाद 30 सितंबर को फाइनल शो आयोजित किया गया। इसके पहले 28 सितंबर को फुल ड्रेस रिहर्सल की गई थी। तीन दिन तक अभ्यास के दौरान भी भोपाल के लोगों ने इस एयर शो का आनंद उठाया।एयर शो देखने के लिए भोपाल के अलावा आसपास के क्षेत्रों के लोग भी यहां पहुंचे। लेक व्यू और वीआईपी रोड के आसपास रहने वाले लोगों के घरों में उनके नाते रिश्तेदारों का भी जमघट लग गया। सभी ने अपने घरों से इस शो को देखा। इसके साथ ही स्कूली बच्चे बड़ी संख्या में शो देखने पहुंचे थे।

करतब दिखाने के लिए विमानों आगरा, ग्वालियर और गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से उड़ान भरी थी। इसके साथ कुछ विमानों ने भोपाल एयरपोर्ट और हेलीकॉप्टर थ्री ईएमई सेंटर से भी उड़ान भरी। शो में महिला पायलट भी शामिल रहीं। उन्होंने भी सारंग हेलीकॉप्टर की टीम के साथ आसमान में करतब दिखाए। फ्लाई पास्ट में लड़ाकू विमान एसयू-30, मिराज 2000, जगुआर, एलसीए तेजस, हॉक्स, हेलीकॉप्टर चिनूक, एमआई-17 वी5, चेतक, एएलएच और परिवहन विमान सी130 और आईएल 78 शामिल हुए। सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम, सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम और आकाश गंगा टीम ने भी कार्यक्रम में प्रदर्शन अपना दम दिखाया।

ट्रैफिक जाम, फ्लाइट टाइम में बदलाव 
शो के चलते भोपाल में यातायात परिवर्तन कर नई व्यवस्था बनाई गई थी। बावजूद इसके जाम की स्तिथि बन गई। कमलापार्क रोड, दूरदर्शन, पॉलिटेक्निक चोहराहा, डिपो चोहाराह, वीआईपी रोड, लेक व्यू रोड सहित पुराने भोपाल में कई स्थानों पर जाम के हालात बन गए। इसके साथ ही भोपाल एयरपोर्ट से उड़ने और आने वाली रेगुलर फ्लाइट के समय में भी परिवर्तन किया गया था।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

फर्जी वीडियो मामले में पेश होने के लिए रेवंत रेड्डी ने मांगा समय

हैदराबाद. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से जुडे डीपफेक मामले से जुड़े तेलंगाना सीएम रेवंत रेड्डी …