शनिवार , मई 04 2024 | 05:26:17 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / योगी सरकार मंजूर की प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति, लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय

योगी सरकार मंजूर की प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति, लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय

Follow us on:

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में आज लोकभवन में कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) आयोजित की गई। बैठक में कई अहम प्रस्‍तावों को मंजूरी दी गई। वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि सैमसंग इंडिया को मेगा परियोजना के रूप में 15 वर्ष में 1751 करोड़ रुपये प्रोत्साहन के रूप में देने का निर्णय। इसी फार्मूला के आधार पर एलजी इंडिया को भी 10 वर्षों के दौरान प्रोत्साहन देने का निर्णय। एलजी इंडिया का 567 करोड़ रुपये निवेश है।

प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति को मंजूरी। एफडीआइ के जरिये उप्र में हुआ 9400 करोड़ का निवेश। एफडीआइ बढ़ाने के लिए नीति लागू करने का निर्णय। इसमें 100 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश पर जमीन खरीदने और स्टाम्प ड्यूटी में छूट मिलेगी। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दीपावली पर मुफ्त गैस सिलिंडर दिया जाएगा। योजना के तहत उप्र में 17504385 लाभार्थी हैं। नई शीरा नीति को मंजूरी दी गई है। देशी शराब बनाने वाली आसवनियों को 19% शीरा दिया जाएगा।

पीपीपी माडल पर पालिटेक्निक और आइटीआइ के संचालन को मंजूरी दी गई है। कार्य में समानता के आधार पर एसएसआइटी के ईओडब्ल्यू में विलय को मंजूरी दी गई है। इसी आधार पर सहकारिता विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा का सीबीसीआइडी में विलय करने का निर्णय। मीरजापुर, देवीपाटन और मुरादाबाद मंडलों में राज्य विश्वविद्यालयों की स्थापना को मंजूरी। रामपुर में जौहर ट्रस्ट को लीज पर दी गई मुर्तजा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की जमीन को माध्यमिक शिक्षा विभाग को वापस करने का निर्णय। कुशीनगर में नए कारागार की स्थापना का निर्णय। डायल 112 परियोजना के संवर्धन और विस्तार को मंजूरी।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

ज्ञानवापी पर निर्णय देने वाले जज को विदेश से मिल रही हैं धमकियाँ

लखनऊ. बरेली में जज रवि कुमार दिवाकर को फोन पर जान से मारने की धमकी …