मंगलवार , मई 07 2024 | 03:42:28 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / ईडब्ल्यूजी बैठक के दूसरे दिन तीन प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर चर्चाएं हुईं

ईडब्ल्यूजी बैठक के दूसरे दिन तीन प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर चर्चाएं हुईं

Follow us on:

गुवाहाटी (मा.स.स.). असम के गुवाहाटी में भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत द्वितीय तीन दिवसीय रोजगार कार्य समूह (ईडब्ल्यूजी) की बैठक चल रही है। श्रम एवं रोजगार सचिव तथा जी20 ईडब्ल्यूजी अध्यक्ष सुश्री आरती आहुजा ईडब्ल्यूजी द्वारा उठाये गए तीन प्राथमिकता क्षेत्रों को कवर करते हुए प्रारूप मंत्रालयी घोषणा पर चर्चा का परिचालन कर रही है। प्रारूप मंत्रालयी घोषणा इससे पहले जी20 सदस्य देशों को परिचालित की गई थी और प्राप्त टिप्पणियों तथा सुझावों को प्रारूप में सम्मिलित किया गया है। वर्तमान में इस प्रारूप पर द्वितीय ईडब्ल्यूजी बैठक में चर्चा की जा रही है।

ईडब्ल्यूजी के पास सभी के लिए मजबूत, टिकाऊ और रोजगार-समृद्ध विकास के लिए प्राथमिकता वाले श्रम, रोजगार तथा सामाजिक मुद्दों पर ध्यान देने का अधिदेश है। भारत सरकार का श्रम एवं रोजगार मंत्रालय जी20 की भारतीय अध्यक्षता के तहत रोजगार कार्य समूह के लिए नोडल मंत्रालय है। भारतीय अध्यक्षता के तहत रोजगार कार्य समूह ने तीन प्राथमिकता क्षेत्रों का चयन किया है जिनके नाम हैं, i) वैश्विक कौशल गैप को संबोधित करना, ii) गिग एवं प्लेटफॉर्म अर्थव्यवस्था तथा iii) सामाजिक सुरक्षा का टिकाऊ वित्तपोषण। ईडब्ल्यूजी अध्यक्ष ने चर्चाओं के दौरान इन प्रारूपों पर उनके योगदान के लिए सहभागियों को धन्यवाद दिया। सत्रों के बीच में प्रस्तुत किया गया योग स्ट्रेच अंतराल न केवल स्फूर्तिदायक था बल्कि सदस्यों द्वारा भी इसकी सराहना की गई।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन के तूफान से 5 की मौत और 33 घायल, 100 से अधिक कारखानों की इमारतें क्षतिग्रस्त

बीजिंग. दक्षिणी चीन के ग्वांगझोउ में आए बवंडर में पांच लोगों की मौत हो गई। …