शनिवार , अप्रेल 20 2024 | 08:26:38 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / संयुक्त एचएडीआर अभ्यास समन्वय – 2022 वायु सेना स्टेशन आगरा में प्रारंभ होगा

संयुक्त एचएडीआर अभ्यास समन्वय – 2022 वायु सेना स्टेशन आगरा में प्रारंभ होगा

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारतीय वायु सेना 28 नवंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2022 तक वायु सेना स्टेशन आगरा में वार्षिक संयुक्त मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) अभ्यास ‘समन्वय 2022’ आयोजित कर रही है। संस्थागत आपदा प्रबंधन अवसंरचनाओं तथा आकस्मिक उपायों के प्रभाव का आकलन करने के उद्देश्य से आयोजित इस अभ्यास में आपदा प्रबंधन पर एक संगोष्ठी, एक ‘मल्‍टी एजेंसी अभ्‍यास’ शामिल होगा, जिसमें विभिन्न एचएडीआर परिसंपत्तियों के स्थिर और उड़ान प्रदर्शन तथा एक ‘टेबल टॉप अभ्यास’ होगा।

देश के विभिन्न हितधारकों की भागीदारी के साथ इस अभ्यास में आसियान देशों के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 29 नवंबर, 2022 को अभ्यास के दौरान आयोजित किए जाने वाले क्षमता प्रदर्शन कार्यक्रमों के लिए मुख्य अतिथि होंगे। समन्वय 2022 नागरिक प्रशासन, सशस्त्र बलों, एनडीएमए, एनआईडीएम, एनडीआरएफ, डीआरडीओ, बीआरओ, आईएमडी, एनआरएस तथा आईएनसीओआईएस सहित विभिन्न राष्ट्रीय और क्षेत्रीय हितधारकों के संयुक्‍त दृष्टिकोण को बढ़ावा देगा। इस बहु एजेंसी तालमेल से प्रभावी संचार, अंत: क्रियाशीलता, सहयोग तथा एचएडीआर के सफल संचालन में उनके ऐप्लिकेशन के लिए संस्थागत ढांचे के विकास में योगदान देने की आशा है। अभ्यास का उद्देश्य आसियान सदस्य देशों के साथ डोमेन ज्ञान, अनुभव तथा श्रेष्‍ठ व्‍यवहारों के आदान-प्रदान के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करना भी है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

निर्वाचन आयोग ने सुरजेवाला पर 48 घंटे तक चुनाव प्रचार करने पर लगाई रोक

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला पर चुनाव आयोग …