रविवार , जुलाई 03 2022 | 05:29:37 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / भारत खरीदेगा 114 लड़ाकू विमान, 96 देश में ही बनेंगे

भारत खरीदेगा 114 लड़ाकू विमान, 96 देश में ही बनेंगे

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारत सरकार ने वायुसेना के लिए लड़ाकू विमान खरीदने का निर्णय लिया है. विशेष बात यह है कि आत्मानिर्भर भारत योजना के अंतर्गत 114 में से 96 लड़ाकू विमान भारत में ही बनेंगे.

सूत्रों के अनुसार पहले बाय ग्लोबल एंड मेक इन इंडिया के अंतर्गत 18 विमान आयत किये जायेंगे. इसके दूसरे चरण में 36 विमान भारत में बनेंगे. इसके बाद बाकी बचे 60 विमानों को बनाने की जिम्मेदारी अनुबंध करने वाली कंपनी की भारतीय साझेदार को बनाने होंगे.

भारतीय वायु सेना ने पहले ही 83 LCA Mk 1A एयरक्राफ्ट खरीद का आर्डर दे दिया है. लेकिन इसके बाद भी अभी प्रयोग में आ रहे मिग विमानों को हटाने के लिए और अधिक लड़ाकू विमानों की जरुरत पड़ेगी. वैसे भी अब इन मिग विमानों की तकनीक पुरानी हो चुकी है.

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आरपीएफ ने मनाया आजादी का अमृत महोत्सव

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष, आजादी का अमृत महोत्सव को यादगार …