गुरुवार , अप्रेल 18 2024 | 07:24:27 AM
Breaking News
Home / व्यापार / यूआईडीएआई ने आधार के साथ जुड़े ईमेल/मोबाइल नंबर को सत्यापित करने की अनुमति दी

यूआईडीएआई ने आधार के साथ जुड़े ईमेल/मोबाइल नंबर को सत्यापित करने की अनुमति दी

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने उपयोगकर्ताओं के लाभों को ध्यान में रखते हुए निवासियों को आधार के साथ जुड़े उनके मोबाइल नंबर और ईमेल आदि को सत्यापित करने की अनुमति दी है। यूआईडीएआई के संज्ञान में आया था कि कुछ मामलों में निवासियों को इसके बारे में पता नहीं था/निश्चित नहीं था कि उनका कौन सा मोबाइल उनके आधार से जुड़ा हुआ है। इसलिए, निवासियों को चिंता थी कि आधार ओटीपी किसी दूसरे मोबाइल नंबर पर तो नहीं जा रहा है। अब , इस सुविधा के साथ निवासी इन्हें बहुत सरलता के साथ देख सकते हैं।

इस सुविधा का लाभ आधिकारिक वेबसाइट (https://myaadhaar.uidai.gov.in/) पर या mAadhaar ऐप के माध्यम से ‘ वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर ‘फीचर के तहत उठाया जा सकता है। इसे निवासियों के लिए यह सत्यापित करने के लिए डेवलप किया गया है कि उनका ईमेल/मोबाइल नंबर संबंधित आधार के साथ जुड़ा हुआ है। यह फीचर निवासियों को इसकी पुष्टि करती है कि उनकी जानकारी के तहत उनका ईमेल/मोबाइल नंबर केवल संबंधित आधार के साथ ही जुड़ा हुआ है। किसी विशेष मोबाइल नंबर के लिंक न होने की स्थिति में भी यह निवासी को अधिसूचित करता है और निवासी को जानकारी देता है कि यदि वे चाहें तो मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं।

ऐसी स्थिति में जब मोबाइल नंबर पहले से ही सत्यापित है तो निवासियों को एक मैसेज दिखाई देगा, जैसे ‘‘आपके द्वारा प्रविष्ट मोबाइल नंबर पहले ही हमारे रिकॉर्ड के साथ सत्यापित है’’, जो उनके स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। ऐसी स्थिति में, जब किसी निवासी को मोबाइल नंबर याद नहीं है जो उसने नामांकन के समय दिया था, तो वह Myaadhaar पोर्टल या mAadhaar ऐप पर आधार सत्यापन फीचर पर मोबाइल नंबर के अंतिम तीन अंकों की जांच कर सकता है। यदि कोई निवासी अपने ईमेल/मोबाइल नंबर को आधार के साथ लिंक करना चाहता है या अपना ईमेल/मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहता है तो वह सबसे समीप के आधार केंद्र पर जा सकता है।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मोदी सरकार ने दो रुपये घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है। …