बुधवार , अप्रेल 24 2024 | 12:23:52 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / मैं विदेश यात्रा के दौरान राजनीतिक बहस नहीं करूंगा : एस जयशंकर

मैं विदेश यात्रा के दौरान राजनीतिक बहस नहीं करूंगा : एस जयशंकर

Follow us on:

नई दिल्ली. कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका में हैं, जहां वे मोदी सरकार का घेर रहे हैं. इसे लेकर भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उन पर निशाना साधा है. जयशंकर ने कहा, कुछ चीजें राजनीति से ऊपर उठकर होती हैं. उन्होंने ये भी कहा कि मैं विदेश यात्रा के दौरान राजनीतिक बहस नहीं करूंगा.

भारतीय विदेश मंत्री इस समय ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने दक्षिण अफ्रीका पहुंचे हैं. जयशंकर केप टाउन में भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत कर रहे थे. इसी दौरान एक भारतीय मूल के व्यक्ति ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना उनकी अमेरिका यात्रा को लेकर सवाल किया. शख्स ने कहा कि अमेरिका में ‘किसी’ की टिप्पणी पर उन्हें क्या कहना है तो जयशंकर ने कहा, “देखिए, मैं अपने लिए बात कर सकता हूं. मैं कोशिश करता हूं कि जब विदेश जाऊं तो राजनीति न करूं. अगर मुझे बहस करनी होगी तो मैं अपने देश में करूंगा.”

जब घर जाऊंगा तब दूंगा जवाब- जयशंकर

मंत्री ने आगे कहा, एक लोकतांत्रिक देश में सबकी सामूहिक ज़िम्मेदारी, राष्ट्रीय हित, सामूहिक छवि होती है. कुछ चीजें राजनीति से ऊपर उठकर होती हैं. जब आप देश के बाहर कदम रखते हैं तो आपको यह बातें ध्यान में रखनी चाहिए. उन्होंने कहा, मैं किसी के साथ अपनी अलग राय रख सकता हूं और मैं उनसे अलग राय रखता हूं. लेकिन मैं इसका जवाब कैसे दूंगा, तो मैं घर जाऊंगा और जवाब दूंगा. जब मैं वापस जाऊंगा तो आप मुझे देखिएगा.

राहुल गांधी ने पीएम पर बोला था हमला

अमेरिका के सांता क्लारा में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी को नमूना बताया था. उन्होंने आरोप लगाया था कि पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के काम का असर अल्पसंख्यकों, दलित और आदिवासी समुदाय महसूस कर रहा है. कांग्रेस नेता ने कहा, मुसलमान इसे सीधा महसूस कर रहे हैं क्योंकि यह उनके साथ सबसे ज्यादा सीधे तरीके से किया जा रहा है, लेकिन यह सभी समुदायों के साथ किया जा रहा है. राहुल ने कहा था, जिस तरह से आप (मुस्लिम) महसूस कर रहे हैं, मैं गारंटी दे सकता हूं कि सिख, ईसाई, दलित और आदिवासी भी ठीक इसी तरह महसूस कर रहे हैं. आप नफरत को नफरत से नहीं काट सकते, इसे प्रेम के जरिए ही किया जा सकता है.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मालदीव में चल रहा है संसदीय चुनाव, क्या जीतेंगे राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू

माले. भारत में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं और राजनीतिक पार्टियां जोर-शोर से चुनाव प्रचार …