शनिवार, मई 18 2024 | 02:36:05 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / आईआईटी मद्रास ने तंजानिया में अपना कैंपस खोलने के लिए किया समझौता

आईआईटी मद्रास ने तंजानिया में अपना कैंपस खोलने के लिए किया समझौता

Follow us on:

नई दिल्ली. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) इस वर्ष के अंत तक तंजानिया को बड़ा गिफ्ट देने जा रहा है। आईआईटी तंजानिया में अपना पहला विदेशी कैंपस खोलने जा रहा है। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने गुरुवार को कहा कि भारत के बाहर पहला आईआईटी परिसर तंजानिया के ज़ांज़ीबार में बनेगा।

इस समझौते पर बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर और ज़ांज़ीबार के राष्ट्रपति हुसैन अली म्विनी की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए। जयशकर तंजानिया की यात्रा पर हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा, “भारत के बाहर स्थापित होने वाला पहला आईआईटी परिसर ज़ांज़ीबार में होगा।” इसमें कहा गया कि भारत के शिक्षा मंत्रालय, आईआईटी मद्रास और ज़ांज़ीबार के शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

विदेश मंत्रालय ने कहा, “यह परिसर भारत और तंजानिया के बीच लंबे समय से चली आ रही दोस्ती को दर्शाता है और भारत द्वारा पूरे अफ्रीका और वैश्विक दक्षिण में लोगों के बीच संबंध बनाने पर ध्यान केंद्रित करने की याद दिलाता है।”

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन ने किया रहस्यमयी युद्धपोत का समुद्री ट्रायल

बीजिंग. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (पीएलएएन) के नए युद्धपोत की तस्वीर लीक हो …