रविवार , अप्रेल 28 2024 | 02:58:36 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / नजमा परवीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पीएचडी करने वाली पहली मुस्लिम महिला बनी

नजमा परवीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पीएचडी करने वाली पहली मुस्लिम महिला बनी

Follow us on:

लखनऊ. धर्म नगरी वाराणसी की एक मुस्लिम महिला ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अपनी पीएचडी पूरी की है. इस महिला का नाम है नजमा परवीन और इन्होंने अपनी पीएचडी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के राजनीतिक विज्ञान से की है. पीएचडी पूरी करने में नजमा परवीन को 8 साल लग गए. पांच अध्याय में यह पीएचडी पूरी की गई है. खास बात यह है कि आने वाले वक्त में नजमा परवीन एक किताब भी लिख रही है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर केंद्रित है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी पीएचडी का विषय चुनने के पीछे की वजह बताते हुए नजमा कहती हैं कि नरेंद्र मोदी ने देश ही नहीं दुनिया में भारत की छवि को मजबूत किया है. वह आज एक ग्लोबल लीडर के रूप में स्थापित है और यह पूरा सफर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संघर्षों से भरा है. इसलिए पीएचडी का यह विषय बहुत महत्वपूर्ण था और रोचक भी. अपनी पीएचडी में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तिगत और राजनीतिक जीवन की प्रमुख घटनाओं का जिक्र किया है और  पीएचडी में यह बताया गया है कि कैसे प्रधानमंत्री गुजरात के सीएम बने और फिर काशी से सांसद बनते हुए देश के प्रधानमंत्री तक का सफर उन्होंने पूरा किया. 2014 में कैसे राजनीतिक परिदृश्य बदला और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजनीति की नई परिभाषा गढ़ी. पीएचडी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख भाषणों का लब्बोलुआब भी शामिल किया गया है. नरेन्द्र मोदी के सांसद बनने से कैसे काशी का विकास हुआ, इसका भी उल्लेख है.

देश की पहली मुस्लिम महिला 
नजमा परवीन देश की पहली मुस्लिम महिला हैं जिन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर रिसर्च किया है. नजमा ने कहा कि उन्हें एक राजनेता को शोध के लिए चुनना था. इसलिए मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुना. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को शोध का विषय बनाने पर अगर उनकी आलोचना होती है तो उससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

वायु सेना का टोही विमान जैसलमेर के पास हुआ क्रैश

जयपुर. जैसलमेर से 30 किमी दूर भारतीय वायुसेना का एक टोही विमान क्रैश हो गया। …