शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 11:57:19 AM
Breaking News
Home / राज्य / जम्मू और कश्मीर / मनोज सिन्हा और शिंदे ने भारत-पाकिस्तान सीमा पर शिवाजी की प्रतिमा का किया अनावरण

मनोज सिन्हा और शिंदे ने भारत-पाकिस्तान सीमा पर शिवाजी की प्रतिमा का किया अनावरण

Follow us on:

जम्मू. जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा (LoC) के पास 41 राष्ट्रीय राइफल (मराठा एलआई) में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा स्थापित की गई है. मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस प्रतिमा का अनावरण किया. इस दौरान एकनाथ शिंदे ने कहा कि यह गर्व की बात है कि जम्मू-कश्मीर के में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा लगाई गई है.

CMO महाराष्ट्र द्वारा X पर किए गए पोस्ट के अनुसार महाराष्ट्र के सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए. कार्यक्रम से पहले मुख्यमंत्री शिंदे ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात की. इस मुलाकात में महाराष्ट्र के वन, सांस्कृतिक मामलों और मत्स्य पालन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार भी उपस्थित रहे. जब शिवाजी महाराज की प्रतिमा कुपवाड़ा पहुंची तो भारतीय सेना के जवानों का जोश देखने लायक रहा.

मालूम हो कि 20 अक्टूबर को मुंबई राजभवन से एक समारोह में छत्रपति शिवाजी महाराज की घुड़सवारी करते हुए की प्रतिमा का ढोल नगाड़ों और जय भवानी जय शिवाजी के नारों के बीच स्वागत किया गया. छत्रपति शिवाजी महाराज की यह प्रतिमा करीब 2200 किलोमीटर की यात्रा के बाद यहां जम्मू कश्मीर पहुंची थी.

बता दें कि कुपवाड़ा के लिए प्रतिमा को वहां से राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. यह यात्रा महाराष्ट्र से शुरू हुई और एक सप्ताह की यात्रा के बाद कुपवाड़ा पहुंची. इस प्रतिमा की आधारशिला इसी साल पड़वा के दिन कुपवाड़ा स्थित भारतीय सेना शिविर में रखी गई थी. रिपोर्ट के अनुसार इसके निर्माण के लिए शिवनेरी, तोरणा, राजगढ़, प्रतापगढ़ और रायगढ़ से मिट्टी और पानी लाया गया था.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

गुलाम नबी आजाद ने वापस लिया नामांकन, नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

जम्मू. डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद 2024 का लोकसभा चुनाव नहीं …