शनिवार , मई 04 2024 | 03:59:00 AM
Breaking News
Home / राज्य / पूर्वोत्तर भारत / बिष्णुपुर से असम राइफल्स को हटाकर सीआरपीएफ को किया गया तैनात

बिष्णुपुर से असम राइफल्स को हटाकर सीआरपीएफ को किया गया तैनात

Follow us on:

इंफाल. मणिपुर के बिष्णुपुर में मोइरांग लमखाई चौकी पर तैनात असम राइफल्स के जवानों को वापस बुला लिया गया है। उनकी जगह अब सीआरपीएफ और राज्य पुलिस को तैनात किया गया है। बता दें, असम राइफल्स की वापसी ऐसे समय में हुई है, जब घाटी के जिलों में महिलाओं के कई समूहों ने राज्य में अर्धसैनिक बल को हटाने की मांग करते हुए प्रदर्शन शुरू किया था।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) एल कैलुन ने सोमवार को अधिसूचना जारी की। इसमें कहा गया है कि बिष्णुपुर से कांगवई रोड पर मोइरांग लमखाई में चेकपॉइंट को 9 एआर के स्थान पर नागरिक पुलिस और 128 बीएन सीआरपीएफ को तत्काल प्रभाव से और अगले आदेश तक तैनात किया जाए। बताया जा रहा है कि असम राइफल्स से संपर्क किया गया है और अर्धसैनिक बल की प्रतिक्रिया का इंतजार है।

महिला समूहों ने सोमवार को इंफाल पश्चिम जिले के होदाम लीराक और क्वाकीथेल में एक सड़क को अवरुद्ध कर दिया। इसके अलावा इंफाल पूर्व में अंगोम लीकाई और खुरई क्षेत्र में भी विरोध जताया गया। इस बीच, इंफाल पूर्व और पश्चिम जिलों के प्रशासन ने मंगलवार को कर्फ्यू में ढील दी।अधिकारियों ने बताया कि इंफाल पूर्व-पश्चिम में सुबह पांच बजे से दोपहर दो बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई है। इसके अलावा, थौबल जिले के लिए सुबह 5 बजे से शाम 4 बजे तक और काकचिंग के लिए सुबह 5 बजे से शाम 5 बजे तक छूट रहेगी।

यह है मामला

मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिए जाने की मांग के विरोध में तीन मई को पर्वतीय जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ के आयोजन के बाद झड़पें शुरू हुई थीं। राज्य में तब से अब तक कम से कम 160 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। हिंसा में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है और हजारों लोग विस्थापित हुए हैं।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में दो दिन पहले आ जाएगा लोकसभा चुनाव का परिणाम

ईटानगर. चुनाव आयोग की तरफ से लोकसभा चुनाव की तारीखों के साथ ही चार राज्यों में …