शुक्रवार , मई 03 2024 | 05:14:37 PM
Breaking News
Home / राज्य / लद्दाख / लद्दाख चुनाव में भाजपा को अब तक मिली सिर्फ 3 सीटें, बाकी एनसी व कांग्रेस के खाते में

लद्दाख चुनाव में भाजपा को अब तक मिली सिर्फ 3 सीटें, बाकी एनसी व कांग्रेस के खाते में

Follow us on:

लेह. लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद-करगिल चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर अब तक 17 सीटें जीती हैं जबकि मतगणना अभी जारी है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी है. अधिकारियों ने बताया कि चार अक्टूबर को 26 सीटों पर चार अक्टूबर को चुनाव हुआ था, जिनमें से अब तक 20 सीटों के नतीजे घोषित हो चुके हैं.

प्रशासन 30-सदस्यीय लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (एलएएचडीसी)-करगिल के लिए चार सदस्यों को मनोनीत करता है और उनके पास मतदान का अधिकार होता है. अधिकारियों के मुताबिक, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अब तक नौ सीटें जीती हैं जबकि उसकी सहयोगी कांग्रेस ने आठ सीटों पर फतह दर्ज की है. उन्होंने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दो सीटों पर विजय हासिल की है, जबकि एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में गई है.

चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस और भाजपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला था. केंद्र द्वारा पांच अगस्त 2019 को अनुच्छेद-370 को निरस्त किए जाने और लद्दाख को केंद्र-शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद करगिल में यह पहला अहम चुनाव है. एलएएचडीसी चुनाव में 77.61 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. नेशनल कॉन्फ्रेंस के फिरोज अहमद खान की अध्यक्षता वाली मौजूदा परिषद ने एक अक्टूबर को अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा किया. नई परिषद 11 अक्टूबर से पहले गठित होगी.

नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने चुनाव से पहले गठबंधन की घोषणा की थी और क्रमश: 17 तथा 22 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. दोनों दलों ने कहा कि यह व्यवस्था उन इलाकों तक सीमित है, जहां भाजपा के साथ कड़ा मुकाबला है. पिछले चुनाव में एक सीट जीतने वाली भाजपा ने इस बार 17 प्रत्याशी मैदान में उतारे थे. आम आदमी पार्टी (भाजपा) ने भी चार सीटों पर अपनी किस्मत आजमाई, जबकि 25 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में थे. इस चुनाव में पहली बार इलेक्ट्र्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का इस्तेमाल किया गया.

साभार : एनडीटीवी

 भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

लद्दाख और गुरेज घाटी से भी संपर्क बहाल हुआ

लेह (मा.स.स.). सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने 16 मार्च 2023 को ग्रेटर हिमालयन रेंज पर …