शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 06:53:18 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तराखंड / नौजवानों को ‘मेक इन इंडिया’ की तरह ‘वेड इन इंडिया’ मूवमेंट चलाना चाहिए : नरेंद्र मोदी

नौजवानों को ‘मेक इन इंडिया’ की तरह ‘वेड इन इंडिया’ मूवमेंट चलाना चाहिए : नरेंद्र मोदी

Follow us on:

देहरादून. विदेशों में जाकर शादी करना हमारे देश के धन्नासेठों के लिए फैशन बन गया है। मैं देश के धन्नासेठों को कहना चाहता हूं कि जब जोड़े ईश्वर बना रहा है तो जोड़ा अपने जीवन की यात्रा की शुरुआत उस ईश्वर के चरणों में आने की बजाय विदेश में जाकर क्यों करता है। मैं चाहता हूं देश के नौजवानों को ‘मेक इन इंडिया’ की तरह ‘वेड इन इंडिया’ मूवमेंट चलाना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देहरादून में ‘उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023’ के इनॉगरेशन के मौके पर यह बात कही। यह समिट 9 दिसंबर तक चलेगी। पतंजलि ग्रुप के बाबा रामदेव, JSW स्टील के चेयरमैन और MD सज्जन जिंदल समेत प्रमुख इंडस्ट्रियलिस्ट इस समिट में शामिल हुए हैं। समिट में बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि ग्रुप उत्तराखंड में 10,000 करोड़ रुपए का नया निवेश करेगा।

  1. डेस्टिनेशन वेडिंग उत्तराखंड में करें
    मैं चाहूंगा कि आप कुछ इन्वेस्टमेंट करें न करें… छोड़ो। अगले 5 साल में आपके परिवार की एक डेस्टिनेशन वेडिंग उत्तराखंड में करें। अगर एक साल में 5 हजार भी शादी यहां होने लगे तो नया इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा हो जाएगा। दुनिया के लिए बड़ा वेडिंग डेस्टिनेशन बन जाएगा।
  2. देश में थीम बेस्ड टूरिज्म सर्किट तैयार कर रहे हैं
    पीएम मोदी ने कहा- हर इन्वेस्टर के लिए उत्तराखंड़ में बहुत सारा अनटैप पोटेंशियल है। हम पूरे देश में थीम बेस्ड टूरिज्म सर्किट तैयार कर रहे हैं। इस अभियान में उत्तराखंड सशक्त ब्रांड बनकर उभरने वाला है। यहां नेचर कल्चर, हैरिटेज, योग, आयुर्वेद, तीर्थ, एडवेंचर स्पोर्ट्स हर तरह की संभावना है। इन्हीं संभावनाओं को अवसरों में बदलना होगा।
  3. पांच साल में 13.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए
    पिछले 5 साल में 13.5 करोड़ से ज्यादा लोग गरीबी से बाहर आए हैं। हमें मिडिल क्लास की पोटेंशियल को समझना होगा। मैं उत्तराखंड सरकार को हाउस ऑफ हिमालय ब्रांड लॉन्च करने के लिए बधाई देता हूं, जो उत्तराखंड के लोकल उत्पादों को विदेशी बाजारों में स्थापित करेगा। भारत के हर जिले और ब्लॉक में ऐसे प्रोडक्ट हैं, जिनमें ग्लोबल बनने की संभावनाएं हैं।

दो दिन चलेगी समिट, 8 हजार से अधिक प्रतिनिधि शामिल
दो दिन की इस समिट की थीम, ‘पीस टू प्रोस्पेरिटी’ है। इसमें स्पेन, स्लोवेनिया, नेपाल, क्यूबा, ​​​​ग्रीस, ऑस्ट्रिया, जापान, सऊदी अरब और अन्य देशों के 15 राजदूतों और मिशन प्रमुखों सहित 8,000 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। प्रतिनिधिमंडल में वोल्टास, अमूल, आईजीएल, अंबुजा एक्सपोर्ट्स और थापर ग्रुप जैसे कॉर्पोरेट्स के टॉप ऑफिसर शामिल होंगे।

इन्वेस्टर-फ्रेडली पॉलिसीज और गुड गवर्नेंस शोकेस होगा
समिट में राज्य की 15 इन्वेस्टर-फ्रेडली पॉलिसीज और गुड गवर्नेंस को शोकेस किया गया है। एजेंडे में बिजनेस-टु-बिजनेस (बी2बी) और गवर्नमेंट-टु-बिजनेस (जी2बी) बैठकें भी शामिल हैं, जिनका उद्देश्य निवेशकों को अपने फैसले लेने में मदद करना है। यह समिट एग्जिबिटर्स और प्राइवेट और पब्लिश ऑर्गनाइजेशन्स को कटिंग-एज टेक्नोलॉजी, इनोवेशन्स और फ्यूचर ट्रेंड को शोकेस करने का मौका देगी।

सीएम धामी बोले- निवेश के लिए सबसे उपयुक्त है उत्तराखंड
बीते दिनों उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स मीट को संबोधित करते हुए कहा था कि उत्तराखंड कानून व्यवस्था के मामले में देश के सबसे सुरक्षित राज्यों में से एक है और निवेश के लिए सबसे उपयुक्त है।

2 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्तावों पर हस्ताक्षर
धामी ने कहा, ‘हम इन्वेस्टर्स समिट को लेकर देश-विदेश में कई जगहों पर गए, जहां से हमें काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला। अब तक 2 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्तावों पर हस्ताक्षर हो चुके हैं।’ उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का सबसे ज्यादा फोकस रोजगार सृजन पर है।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सुस्त हो गई है कांग्रेस, उसमें सत्ता की भूख नहीं रही : हरीश रावत

देहरादून. उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने बड़ा बयान …