रविवार , मई 05 2024 | 07:31:29 PM
Breaking News
Home / राज्य / मध्यप्रदेश / जिस वार्ड में कमलनाथ के नाम पर मांगे वोट, कांग्रेस उसी में हारी

जिस वार्ड में कमलनाथ के नाम पर मांगे वोट, कांग्रेस उसी में हारी

Follow us on:

भोपाल. मध्यप्रदेश में पार्षद की 13 सीट पर हुए उपचुनाव में BJP को 7 सीट मिली हैं। कांग्रेस ने 6 सीट पर जीत हासिल की। छिंदवाड़ा नगर निगम के वार्ड 42 के उपचुनाव में BJP के पार्षद प्रत्याशी संदीप सिंह चौहान ने 436 वोट से जीत दर्ज की। जिले की परासिया नगर परिषद के वार्ड 6 से कांग्रेस प्रत्याशी पूजा पप्पू मरकाम की जीत हुई। दोनों ही सीट पार्षदों के निधन के बाद खाली हुई थीं।

छिंदवाड़ा निगम के वार्ड 42 के लिए दोनों ही दलों ने पूरी ताकत झोंक रखी थी। प्रचार विधानसभा चुनाव जैसा था। दोनों तरफ से पूर्व मंत्री, विधायक वोट मांगने घर-घर गए थे। BJP के पोस्टर-बैनर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तक थे, तो कांग्रेस कमलनाथ को भावी मुख्यमंत्री बताकर वोट मांग रही थी। संदीप सिंह चौहान को 1226 वोट मिले। उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी राजू स्वामी को 790 वोट मिले। जीत पर संदीप सिंह चौहान ने कहा, ‘यह जनता की जीत है। कमलनाथ और कमलनाथ के दारू-पैसे की हार है। वे बोरियां-बिस्तर बांधकर वापस चले जाएं।’

नतीजों पर वीडी शर्मा बोले, जनता ने आइना दिखा दिया
उपचुनाव के नतीजों पर BJP प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा, पार्षदों के उपचुनाव में BJP ने इतिहास रचा है। छिंदवाड़ा में BJP के प्रत्याशी ने जीत दर्ज कर इतिहास बनाया। मध्यप्रदेश में 2023 के चुनाव का आगाज हो चुका है। प्रियंका, कमलनाथ और मिस्टर बंटाधार को छिंदवाड़ा की जनता ने आइना दिखाया है। 62% वोट हमारे प्रत्याशी को मिला है। अमित शाह ने महासंकल्प रैली से आगाज किया था। आज BJP को छिंदवाड़ा की जनता ने सौगात दी है। पहले दिन से जनता ने आईना दिखाना शुरू कर दिया है। शुरुआत हो चुकी है, छोटे चुनाव ने बड़ा आईना दिखाने का काम किया है।

छिंदवाड़ा के वार्ड 42 पर लगातार BJP का कब्जा

छिंदवाड़ा के परिसीमन से पहले और बाद में वार्ड नंबर 42 पर भाजपा का ही कब्जा रहा है, इसलिए भाजपा इसे हर हाल में अपने हाथ से नहीं जाने देना चाहती थी। नए परिसीमन के बाद 2016 में भाजपा की अनिता दिनेश मालवी ने कांग्रेस की प्रीति सोनी को 285 वोट से हराया था। 2022 के चुनाव में कांग्रेस के जगदीश झांझोट के सामने भाजपा के दिनेश मालवी के अलावा भाजपा से बागी हुए पूर्व सभापति राजेश भोयर ने मुकाबला त्रिकोणीय बना दिया था। भाजपा की गुटबाजी के बाद भी कांग्रेस जीत हासिल नहीं कर पाई थी। भाजपा से बगावत करने वाले राजेश भोयर जीत गए। भाजपा प्रत्याशी तीसरे नंबर पर रहे और कांग्रेस प्रत्याशी को भाजपा से 18 वोट ज्यादा मिले थे। बाद में भोयर BJP में शामिल हो गए थे। 16 नवंबर 2022 को उन्होंने घर में फांसी लगा ली थी।

कांग्रेस के पूर्व मंत्री और प्रदेश उपाध्यक्ष भी उतरे

कमलनाथ सरकार में प्रोटेम स्पीकर व पूर्व कैबिनेट मंत्री व प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष दीपक सक्सेना वार्ड-42 में घूम-घूमकर कांग्रेस के पक्ष में अपील कर रहे थे। पार्षद और सभापति समेत 28 नेताओं की टीम वार्ड में उतरी थी। संगठन की ओर से निगम अध्यक्ष सोनू मागो को उपचुनाव में जीत की जवाबदेही सौंपी गई थी। वार्ड के चार बूथों के लिए प्रभावशाली नेताओं को प्रभारी तैनात किया था।

BJP के दो पूर्व मंत्री और अमेठी से आए यादव भी मैदान में उतरे

हाईकमान की समझाइश के बाद उपचुनाव में भाजपा एकजुट होकर लड़ती दिखी। पूर्व मंत्री चौधरी चंद्रभान सिंह भी मैदान में डटे थे, तो पूर्व मंत्री नाना मोहड़ सोशल इंजीनियरिंग में लगे रहे। उन्हें समाज विशेष के वोटरों को साधने की जिम्मेदारी दी गई थी। लोकसभा विस्तारक अशोक यादव भी प्रचार करते दिखे थे। यादव अमेठी में स्मृति ईरानी के चुनाव प्रचार की कमान संभाल चुके हैं।

परासिया से कांग्रेस प्रत्याशी जीते

परासिया के वार्ड 6 के लिए हुए उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी पूजा पप्पू मरकाम ने 88 वोट से जीत दर्ज की। BJP की आशा करपे को हार का सामना करना पड़ा। यहां भी पार्षद के निधन पर मतदान 13 जून को संपन्न हुआ था। परासिया के वार्ड क्रमांक 6 के उपचुनाव की वोटों की गिनती पॉलिटेक्निक कॉलेज परासिया में की गई।

सतना उपचुनाव के नतीजे

निगम के वार्ड 43 पर कांग्रेस की जीत
सतना नगर निगम के वार्ड 43 के लिए हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने अपना कब्जा बरकरार रखा। यहां कांग्रेस के दिवंगत पार्षद उमेश मलिक के बेटे सौरव मलिक गोल्डी ने अपने पिता की विरासत बचाई। सौरव ने भाजपा प्रत्याशी राजेंद्र दाहिया को 709 वोट के बड़े अंतर से हराया। सौरव को 1275 और राजेंद्र को 566 वोट मिले। बसपा प्रत्याशी भैयालाल चौधरी को 219 वोट, तो निर्दलीय हिन्छलाल सूर्यवंशी को 18 और रामजी को 35 मत प्राप्त हुए। नोटा के खाते में 11 वोट आए।

पंचायत के वार्ड 11 में भाजपा जीती
सतना जिले की कोटर नगर पंचायत के वार्ड 11 में भाजपा प्रत्याशी दीपा सुरेश पयासी ने जीत हासिल की। दीपा ने कांग्रेस प्रत्याशी इंद्रकली भइयालाल शुक्ला को 38 मत से हराया। दीपा को 142 और इंद्रकली को 104 वोट मिले। निर्दलीय रानी नामदेव को 7 वोट मिले। 1 वोट नोटा की झोली में भी आया। पूर्व में इस वार्ड से निर्वाचित पार्षद ने शासकीय सेवा में चयन हो जाने के कारण त्यागपत्र दे दिया था।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश यादव वोट के साथ जनता से मांग रहे हैं नोट

भोपाल. लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, वैसे वैसे माहौल भी रोमांचक होता जा रहा …