बुधवार , मई 08 2024 | 06:40:34 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / असंवैधानिक नहीं है धर्मांतरण विरोधी कानून की धाराएं : इलाहाबाद हाईकोर्ट

असंवैधानिक नहीं है धर्मांतरण विरोधी कानून की धाराएं : इलाहाबाद हाईकोर्ट

Follow us on:

लखनऊ. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी धर्मांतरण विरोधी कानून की धारा तीन और पांच को असंवैधानिक करार देने वाली याचिका पर विचार करते हुए शुआट्स वीसी सहित सात अन्य को राहत देने से इंकार कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि प्रथमदृष्टया इन धाराओं में कोई असंवैधानिकता नहीं नजर आती है. लिहाजा, इन्हें गैर संवैधानिक नहीं कहा जा सकता है. यह आदेश न्यायमूर्ति अंजनी कुमार मिश्रा और न्यायमूर्ति गजेंद्र कुमार की खंडपीठ ने दिया. कोर्ट ने डॉ. आरबी लाल व सात अन्य की ओर से दाखिल याचिकाओं को खारिज कर दिया.

कोर्ट ने दिया ये बयान

कोर्ट ने कहा कि प्राथमिकी के आधार पर याचियों के खिलाफ शिकायतकर्ता द्वारा सीधे लालच देकर धर्म परिवर्तन करने का आरोध लगाया गया है. इनके खिलाफ प्रथम दृष्टया यूपी धर्मांतरण विरोधी कानून की धारा तीन के तहत आरोप बनता है. मामले में याचियों के खिलाफ फतेहपुर जिले के कोतवाली थाने में फरवरी 2023 में प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी.

की गई थी ये मांग

याचियों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर यूपी धर्मांतरण विरोधी कानून की धारा तीन, पांच और 12 को चुनौती देते हुए गिरफ्तारी पर रोक लगाने की मांग की गई थी. याचियों की ओर से कहा गया कि धर्मांतरण विरोधी अधिनियम के प्रावधानों का कोई उल्लंघन नहीं किया गया है. क्योंकि, अधिनियम की धारा आठ और नौ में निहित कानून के प्रावधान का पालन नहीं किया गया. जबकि, इनका पालन किया जाना अनिवार्य है.

नहीं दी राहत

कहा गया कि वास्तव में कोई धर्म परिवर्तन नहीं किया गया है. यह याचिका अधिनियम की धारा तीन, पांच और 12 को चुनौती देती है. लिहाजा, याचियों को अंतरित राहत दी जा सकती है. हालांकि, सरकारी अधिवक्ता की ओर से इसका विरोध किया गया. हालांकि, कोर्ट ने याचियों को कोई राहत नहीं दी लेकिन यूपी सरकार से जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है.

साभार : आज तक

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

राहुल गांधी ने छोड़ी अमेठी, अब रायबरेली से नामांकन किया दाखिल

लखनऊ. नामांकन के आखिरी कुछ घंटे पहले यह साफ हो गया है कि राहुल गांधी …