मंगलवार , मई 07 2024 | 06:33:48 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / कनाडा ने की थी भारतीय राजदूत की जासूसी, भारत भी आये थे उसके अधिकारी

कनाडा ने की थी भारतीय राजदूत की जासूसी, भारत भी आये थे उसके अधिकारी

Follow us on:

टोरंटो. भारत पर खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाने से पहले कनाडा ने भारत के डिप्लोमैट्स की जासूसी की थी। कनाडा के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी AP को ये जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि कनाडा वहां मौजूद भारतीय अधिकारी और डिप्लोमैट्स की निगरानी कर रहा था।

इसके अलावा फाइव आइज देशों के सदस्य ने भी इंटेलिजेंस जुटाने में कनाडा की मदद की थी। कनाडाई मीडिया CBC की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय डिप्लोमैट्स के कम्युनिकेशन यानी वो किससे मिले, किससे बात की, इन सबको ट्रैक किया गया था। CBC ने कनाडाई अधिकारी के हवाले से इस बात का भी दावा किया है कि जब भारतीय अधिकारियों पर बंद दरवाजे के पीछे दबाव डाला गया तो उन्होंने निज्जर की हत्या में भारत सरकार के दखल के सबूत होने की बात से इनकार नहीं किया।

इस साल 2 बार भारत आए कनाडा के NSA
इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि निज्जर की हत्या की जांच में सहयोग मांगने के लिए कनाडा के अधिकारी कई बार भारत दौरे पर गए थे। कनाडा की NSA जोडी थॉमस अगस्त में 4 दिन के दौरान पर भारत में थईं। इसके अलावा वो इस साल भी कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ 5 दिन के लिए भारत आई थीं।

ट्रूडो बोले- भारत पर आरोप जल्दबाजी में नहीं लगाए
कनाडा के PM ट्रूडो ने गुरुवार को न्यूयॉर्क में UN जनरल असेंबली की मीटिंग के बाद कहा था कि उन्होंने भारत पर आरोप किसी जल्दबाजी में नहीं, बल्कि पूरी गंभीरता के साथ लगाए हैं। हालांकि, कनाडा ने अपने आरोपों को लेकर अब तक कोई सबूत पेश नहीं किया है।

भारत ने कनाडाई लोगों के लिए वीजा सर्विस रोकी
कनाडा के साथ बढ़ते तनाव के बीच गुरुवार को भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सेवा पर रोक लगा दी थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था- कनाडा में हमारे डिप्लोमैटिक यूनिट को धमकियां मिल रही हैं। वे अपना काम नहीं कर पा रहे हैं। यही वजह है कि वीजा सर्विसेज सस्पेंड की गई हैं। साथ ही बागची ने कनाडा पर आतंकियों को पनाह देने का आरोप भी लगाया था।

भारत बोला- कनाडा के आरोप बेतुके
कनाडा की तरफ से लगाए गए सभी आरोपों को भारत लगातार खारिज करता आया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कनाडा के सभी आरोप बेतुके हैं। इसी तरह के आरोप कनाडाई प्रधानमंत्री ने हमारे PM मोदी के सामने भी रखे थे और उन्हें पूरी तरह से खारिज कर दिया गया था।

इस तरह के निराधार आरोप खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की कोशिश है। इन्हें कनाडा में पनाह दी गई है और ये भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा हैं। इधर, खबर यह भी आई कि विदेश मंत्री जयशंकर ने बुधवार को PM मोदी से मुलाकात की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें जयशंकर ने PM को पूरे मामले पर ब्रीफ किया है।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन के तूफान से 5 की मौत और 33 घायल, 100 से अधिक कारखानों की इमारतें क्षतिग्रस्त

बीजिंग. दक्षिणी चीन के ग्वांगझोउ में आए बवंडर में पांच लोगों की मौत हो गई। …