सोमवार , मई 06 2024 | 02:22:26 PM
Breaking News
Home / व्यापार / एपल एचडीएफसी बैंक के साथ मिलकर भारत में लांच करेगी क्रेडिट कार्ड

एपल एचडीएफसी बैंक के साथ मिलकर भारत में लांच करेगी क्रेडिट कार्ड

Follow us on:

मुंबई. टेक कंपनी एपल जल्द भारत में अपना पहला क्रेडिट कार्ड ‘एपल कार्ड’ लॉन्च करेगी। मनीकंट्रोल ने सूत्रों के हवाले से बताया कि एपल भारत में अपना क्रेडिट कार्ड पेश करने के लिए HDFC बैंक के साथ पार्टनरशिप करने का प्लान बना रही है। यह कंपनी का को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड होगा। हालांकि, अभी तक इसके बारे में एपल या HDFC बैंक की ओर से ऑफिशियल तौर पर कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

भारत यात्रा के दौरान HDFC के CEO से मिले थे कुक
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल में एपल के CEO टिम कुक ने भारत यात्रा के दौरान HDFC बैंक के CEO और MD शशिधर जगदीशन से मुलाकात की थी।

लेट पेमेंट फीस नहीं लेगी कंपनी
अमेरिका में कंपनी कार्ड होल्डर्स से लेट पेमेंट करने पर किसी भी तरह की लेट फीस नहीं लेती है। बताया जा रहा है कि भारत में भी कंपनी ड्यू बिल का लेट पेमेंट करने पर चार्ज नहीं लेगी। हालांकि, कार्ड यूजर्स को अपने ड्यू पेमेंट पर ब्याज तो देना ही होगा। इसके साथ ही इस कार्ड के जरिए पेमेंट करके एपल प्रोडक्ट्स खरीदने पर कंपनी कैशबैक और इंस्टेंट डिस्काउंट देगी।

एपल ने RBI से भी चर्चा की
एपल के अधिकारियों ने कार्ड के बारे में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के साथ भी चर्चा की है। RBI ने एपल को कार्ड के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करने के लिए कहा है। केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया कि एपल को भारत में क्रेडिट कार्ड लाने के लिए विशेष छूट नहीं दी जाएगी।

अभी केवल अमेरिका में कार्ड इश्यू करता है एपल
एपल अभी केवल अमेरिका में क्रेडिट कार्ड इश्यू करता है। कंपनी ने गोल्डमैन सैक्स और मास्टरकार्ड के संयुक्त पार्टनरशिप के साथ लॉन्च किया था।

अमेजन-सैमसंग सहित अन्य टेक कंपनियां क्रेडिट कार्ड लॉन्च कर चुकी हैं
एपल कार्ड के भारत में लॉन्च होने को लेकर खबर ऐसे समय में आई है जब अमेजन, सैमसंग और गूगल जैसे टेक दिग्गज पेमेंट सेक्टर में अपने बिजनेस को बढ़ा रहे हैं। इन तीनों कंपनियों ने भारत में अपने-अपने को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए हैं।र

भारत में क्रेडिट कार्ड क्यों लॉन्च करना चाहती है कंपनी
एपल पिछले कुछ सालों से अपने प्रोडक्ट्स बनाने के लिए भारत पर फोकस कर रहा है। हाल ही में कंपनी ने भारत से आईफोन के एक्सपोर्ट का नया रिकॉर्ड बना दिया है। इंडिया सेलुलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (ICEA) की रिपोर्ट के मुताबिक, मई महीने में भारत से टोटल 12,000 करोड़ रुपए के स्मार्टफोन एक्सपोर्ट हुए हैं, जिसमें 80% आईफोन शामिल हैं।

ICEA के डेटा के अनुसार, मई महीने में भारत से 10,000 करोड़ रुपए के आईफोन एक्सपोर्ट हुए हैं। फाइनेंशियल ईयर 2022-23 (FY23) में भारत ने 5 बिलियन डॉलर यानी 40,951 करोड़ रुपए की वैल्यू के आईफोन एक्सपोर्ट किए थे। इसके साथ ही आईफोन भारत में यह मुकाम हासिल करने वाला पहला ब्रांड बन गया है। ऐसे में भारत में कंपनी खुद का क्रेडिट कार्ड लॉन्च करके पेमेंट क्षेत्र में भी अपना बिजनेस बढ़ाना चाहती है।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अज्ञात कारणों से एलन मस्क ने टाला अपना भारत दौरा

वाशिंगटन. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) का भारत दौरा टल गया है। मीडिया …