रविवार, मई 19 2024 | 04:01:31 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / नकली नोट छापने के आरोप में पूर्व विधायक का पौत्र अपने बेटे सहित गिरफ्तार

नकली नोट छापने के आरोप में पूर्व विधायक का पौत्र अपने बेटे सहित गिरफ्तार

Follow us on:

लखनऊ. नकली नोट छापकर बाजार में खपाने वाले गिरोह का गोरखपुर पुलिस ने पर्दाफाश किया है। गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार कर गगहा पुलिस ने इनके पास से नकली नोट समेत कई सामान बरामद किए हैं। बांसगांव धनौड़ा का रहने वाला गिरोह का सरगना राहुल वाराणसी की पूर्व विधायक का पौत्र है, जो अपने बेटों के सहारे धंधे को चला रहा था। गिरफ्तार आरोपितों में सरगना राहुल सिंह, इसका दूसरे नंबर का बेटा अवनीश सिंह उर्फ अवनीश राय और बड़हलगंज, बेदौली निवासी चांद मोहम्मद शामिल हैं। राहुल का बड़ा बेटा विकास और देवरिया के गड़ही का रहने वाला विक्रम जायसवाल फरार है। यह गिरोह सात वर्षों से नकली नोट बनाने का कारोबार कर रहा था। अब तक लाखों रुपये के नोट बाजार में उतार चुका है। राहुल व विक्रम पहले भी जेल जा चुके हैं।

वीडियो से खुला राज

पुलिस अधीक्षक दक्षिणी अरुण कुमार सिंह ने पुलिस लाइन में प्रेस वार्ता कर बताया कि गगहा पुलिस को इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो मिला था। वीडियो में एक व्यक्ति नकली नोट बना रहा था। उसकी जांच करने पर पुलिस को हाटा बाजार में नकली नोट चलाने वाले एक युवक के बारे में पता चला। पुलिस ने चांद मोहम्मद को हिरासत में लेकर पूछताछ की। इसने बताया कि उसे एक अन्य व्यक्ति बाजार में नकली नोट चलाने के लिए देता है। पुलिस ने पुराने मामलों की जांच की तो राहुल के बारे में जानकारी मिली।

ग्राहकों को ऐसे करता था आकर्षित

पुलिस ने घर का पता करके बांसगांव के धनौड़ा से राहुल को गिरफ्तार किया। इसके बाद पूरे गिरोह का पर्दाफाश हुआ। सरगना राहुल ने पूछताछ में बताया कि वह अपने बड़े बेटे विकास व दूसरे नंबर के बेटे अवनीश के साथ मिलकर नकली नोट बनाता है। उसके बेटे और देवरिया का विक्रम ग्राहकों को लाते थे। ग्राहकों के सामने दो-तीन नोट बनाकर दिखाया जाता और असली नोट के बदले दोगुणा कीमत के नोट छापने के लिए विशेष प्रकार का काला कागज व रसायन उन्हें दे दिया जाता था।

मूलरूप से वाराणसी का रहने वाला है राहुल

सरगना राहुल वाराणसी जिले के जनसा थाना क्षेत्र के सरौनी गांव का मूल निवासी है। एक वर्ष का था, तभी मां के साथ बांसगांव, धनौड़ा स्थित ननिहाल चला आया। पहले वह गगहा में किराए पर रहता था। 20 वर्ष पहले धनौड़ा में मकान बनवाकर परिवार के साथ रहने लगा। राहुल ने बताया कि वह 56 वर्ष का है। दादी धनेश्वरी देवी विधायक थीं और मामा वन विभाग में अधिकारी। किडनी की डायलिसिस होने के कारण इस समय वह वॉकर के सहारे चलता है। बेटों के सहारे वह धंधे को चला रहा था। यह एक काले पेपर पर केमिकल डालकर एक ही सीरीज के 10, 20, 50, 100, 200 व 500 रुपये के नकली नोट बनाता था।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नूडल्स खाने से पूरा परिवार अस्पताल में भर्ती, 12 साल के बच्चे की मौत

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में नूडल्स खाने से एक ही परिवार के 6 …