शुक्रवार, मई 17 2024 | 05:32:09 PM
Breaking News
Home / व्यापार / हुंडई ने शुरू किया अपनी एसयूवी एक्सटर का उत्पादन

हुंडई ने शुरू किया अपनी एसयूवी एक्सटर का उत्पादन

Follow us on:

चेन्नई. कोरियाई कार निर्माता हुंडई अब बजट कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में टाटा मोटर्स के साथ अन्य कंपनियों को टक्कर देने के लिए पूरी तरह तैयार है. कंपनी ने चेन्नई स्थित अपने प्लांट से एक्सटर एसयूवी (Hyundai Exter) के पहले यूनिट का उत्पादन किया है. कंपनी ने अपने प्लांट से एक्सटर एसयूवी की पहली कम्पलीट यूनिट को रोल आउट करते हुए तस्वीर साझा की है. हुंडई की फैक्ट्री से निकली एक्सटर एसयूवी की पहली यूनिट ‘रेंजर-खाकी’ रंग की है.

बात करें हुंडई एक्सटर की तो इसे हुंडई ग्रैंड आई10 निओस के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, लेकिन इसके डिजाइन को आई10 से अलग रखा गया है. कई हुंडई मॉडलों की तरह, इसमें फ्रंट ग्रिल, सी-पिलर और टेल-लाइट्स पर एक पैरामीट्रिक डिजाइन मिलता है. एक्सटर में एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप और टेल-लाइट्स के लिए एच-पैटर्न वाला सिग्नेचर लाइट दिया गया है. एक्सटर में व्हील आर्च और दरवाजों पर बॉडी क्लैडिंग भी है, और इसमें आगे और पीछे के बंपर में फॉक्स स्किड प्लेट भी हैं.

मिल रहे हैं जबरदस्त फीचर्स
हुंडई ने एक्सटर की इंटीरियर की तस्वीरों के साथ कुछ फीचर्स का भी खुलासा कर दिया है. कंपनी ने इसमें कुछ ऐसे फीचर्स दिए हैं जो इससे ऊपर के सेगमेंट की कारों में मिलते हैं. यह अपने सेगमेंट की पहली कार है जिसमें सिंगल-पैन इलेक्ट्रिक सनरूफ दिया जा रहा है. इसके अलावा कार में डुअल कैमरा डैशकैम स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर दिया गया है. एक्सटर में 8-इंच का फुल डिजिटल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. इस टचस्क्रीन का इस्तेमाल आई20 और वरना में भी किया जा रहा है. एक्सटर अपने सेगमेंट की पहली ऐसी होगी जिसमें 6 एयरबैग सभी वैरिएंट में स्टैंडर्ड तौर पर दिए जाएंगे. इसके अन्य सेफ्टी फीचर्स में ईएससी, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट कंट्रोल आदि शामिल होंगे.

इंजन भी होगा दमदार
जानकारी के मुताबिक, हुंडई एक्सटर को 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा. यह इंजन 82 बीएचपी की पॉवर और 113 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है. एक्सटर को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी वर्जन में भी पेश किया जा सकता है.

कितनी होगी कीमत?
Hyundai Exter सीधे तौर पर टाटा पंच, सिट्रोन सी3, निसान मैग्नाइट और रेनो काइगर जैसी कारों को टक्कर देगी. कंपनी 10 जुलाई को भारत में एक्सटर को लॉन्च करने जा रही है. कम्पटीशन को देखते हुए एक्सटर को कॉम्पिटिटिव कीमत पर लाया जा सकता है. इसकी कीमत 5.50 लाख रुपये से 11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एयर इंडिया ने सामूहिक छुट्टी पर जाने वाले 25 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

मुंबई. टाटा ग्रुप (Tata Group) के स्वामित्व वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने …