सोमवार , मई 06 2024 | 12:08:40 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / नरेंद्र मोदी बिरसा मुंडा की जयंती पर ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को दिखाएंगे हरी झंडी

नरेंद्र मोदी बिरसा मुंडा की जयंती पर ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को दिखाएंगे हरी झंडी

Follow us on:

नई दिल्ली. केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा (Viksit Bharat Sankalp Yatra) की केंद्र सरकार की तरफ से शुरुआत की जा रही है.  बिरसा मुंडा की जयंती 15 नवंबर से पूरे भारत में इसकी शुरुआत होगी.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जन जाति गौरव दिवस पर झारखंड के खूंटी से इसकी शुरुआत करेंगे. देश की सभी ढाई लाख से अधिक ग्राम पंचायतों में यह यात्रा पहुंचेगी.

इसके लिए सरकार की ओर से 2500 से अधिक वीडियो वैन शुरू की जाएंगी. सरकार की विभिन्न योजनाओं का आम लोगों के लिए क्या लाभ है, लाभ किस तरह लिया जा सकता है जैसी तमाम जानकारियां साझा की जाएगी.  योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर पर कितना पहुंचा है, लोगों का योजनाओं के बारे में क्या फीडबैक है, यह सब जानकारियां एकत्र होंगी.

नोडल अधिकारियों की होगी नियुक्ति

इस यात्रा के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति भी होगी.  प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम किसान, फसल बीमा योजना, पोषण अभियान, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत, जनऔषधि योजना, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, कौशल विकास योजनाओं, विश्वकर्मा योजना जैसी योजनाओं के बारे में जानकारियां इकट्ठा होंगी.

सरकारी योजनाओं में जनभागीदारी बढ़ाना है यात्रा का उद्देश्य

इस यात्रा का उद्देश्य सरकारी योजनाओं में जनभागीदारी बढ़ाना है.  सरकारी सूत्रों के अनुसार यात्रा का राजनीतिक उद्देश्य नहीं है, यह केवल सरकारी कार्यक्रम है. इसमें नुक्कड़ नाटक आदि भी होंगे. कुछ मौकों पर लोग पीएम मोदी से वर्चुअल माध्यम से सीधे संवाद कर सकेंगे.  3700 शहरी निकायों में 14 हजार से अधिक स्थानों पर भी इसका कवरेज होगा.  विभिन्न योजनाओं के लिए लोगों का पंजीकरण आदि औपचारिकताएं तुरंत ही मौके पर भी की जा सकेंगी.

साभार : एनडीटीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अमित शाह के फर्जी वीडियो मामले में पुलिस को मिली अरुण रेड्डी की 3 दिन की रिमांड

नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के फेक वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस की …