शुक्रवार , मार्च 29 2024 | 03:01:54 PM
Breaking News
Home / राज्य / दक्षिण-भारत / अमित शाह ने बी.वी. भूमराड्डी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के प्लेटिनम जुबली समारोह को किया संबोधित

अमित शाह ने बी.वी. भूमराड्डी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के प्लेटिनम जुबली समारोह को किया संबोधित

Follow us on:

बेंगलुरु (मा.स.स.). केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज कर्नाटक के हुबली में बी.वी. भूमराड्डी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के प्लेटिनम जुबली समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, विश्व धर्म चेतना मंच, तिरुपति के स्वामी ब्रह्मऋषि गुरुदेव सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

अपने संबोधन में अमित शाह ने कहा कि आज महान स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय की जयंती है और देश उनके योगदान को कभी नहीं भुला सकता। उन्होंने कहा कि आज स्वतंत्र भारत के पहले सेना अध्यक्ष के.एम. करिअप्पा की भी जयंती है जिन्होंने अपनी वीरता से भारतीय थल सेना के कई सारे लक्ष्य तय कर उन्हें प्राप्त किया।शाह ने कहा कि आजादी से लेकर अब तक की 75 साल की इस यात्रा में भारत ने समग्र विश्व के अंदर निर्विवाद रूप से अपना स्थान मजबूत कर पूरे विश्व को भारत की क्षमता से परिचय करवाया है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक लिंगायत एजुकेशन सोसायटी (KLE) ने लगभग 107 साल तक लाखों-करोड़ों लोगों के जीवन में विद्या का दीप जलाने का काम किया है।

अमित शाह ने कहा कि 1916 से एक छोटे से स्कूल से यात्रा शुरू हुई KLE सोसायटी की यात्रा आज 294 इंस्टिट्यूशन तक पहुंची चुकी है। इसमें लगभग 1,38,000 विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। 107 साल तक बिल्कुल लोकतांत्रिक और पारदर्शी तरीके से इस सोसाइटी का चलना समग्र देश की शिक्षा व्यवस्था के लिए एक उदाहरण है। उन्होंने कहा कि आज 4000 से ज्यादा बेड के साथ स्वास्थ्य के क्षेत्र में KLE सोसाइटी बहुत बड़ा योगदान दे रही है जिसमें 1700 स्वास्थ्य सुविधाएं ऐसी हैं जिसमें गरीब से गरीब का मुफ्त इलाज होता है। शाह ने कहा कि KLE टेक्निकल यूनिवर्सिटी का 1947 से लेकर आज तक उज्जवल इतिहास रहा है और बहुत सारे विद्यार्थियों ने यहां से निकल कर देश व दुनिया के कई क्षेत्रों में अपना योगदान दिया है।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि आज लगभग 25 करोड़ रुपये की लागत से बने 3500 दर्शकों के बैठने की क्षमता वाले इनडोर स्टेडियम का उद्घाटन किया गया है, जिसमें बैडमिंटन और स्क्वाश के दो-दो कोर्ट, बास्केटबॉल और वॉलीबॉल का एक-एक कोर्ट और टेबल टेनिस की सुविधाएं हैं और लड़कों व लड़कियों के लिए दो अलग-अलग जिम बनायी गयी है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि KLE सोसाइटी ने प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी जी से अपने एक विद्यार्थी को ओलंपिक में खिलाने का जो वादा किया है, वह बहुत जल्द पूरा होगा।

अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने एक ऐसे भारत की नींव डाली है जिस पर ऐसे महान भारत की रचना होगी जिसका सपना हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने देखा था। शाह ने कहा कि 2004 से 2014 में प्रधानमंत्री मोदी जी की सरकार बनने तक दुनिया के अर्थ तंत्र की तालिका में भारत का नंबर 11 वाँ था जाकि 2014 से 2022 के सिर्फ 8 साल के अन्तराल में 11वें नंबर से पांचवें नंबर पर पहुंच गया। यह बतलाता है कि हमारा देश विश्व में कितना आगे जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी जी ने भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनामी बनाने का सपना संजोया है जिसके पूरा होने पर आप जैसे टेक्निकल यूनिवर्सिटी के बच्चों के लिए बहुत सारी संभावनाएं पैदा होंगी।

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने मेक इन इंडिया की पहल से भारत को विश्व में उत्पादन का हब बनाने के लिए कई पहल की हैं जिसके परिणामस्वरूप आज अर्थव्यवस्था विश्व में भारत 11वें से 5वें स्थान पर पहुँच गया है और 2027 तक तीसरे स्थान पर पहुंचने का अनुमान है। शाह ने कहा कि पेटेंट का रजिस्ट्रेशन किसी भी देश का भविष्य बताता है। 2013-14 में 3,000 एप्लीकेशन पेटेंट रजिस्ट्रेशन के लिए आती थीं, जो वर्ष 2021-22 में बढ़कर डेढ़ लाख हो गईं, ये बताता है कि हमारे युवा रिसर्च के क्षेत्र में कितने आगे बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि 2013-14 में 3 हज़ार में से 211 पेटेंट रजिस्टर होते थे, जो आज 2021-22 में बढ़कर 24 हज़ार से ज़्यादा हो गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 4 करोड़ 30 लाख लाभार्थियों को 2 लाख 66 हज़ार करोड़ रूपए का ऋण दिया गया। शाह ने कहा कि डिजिटल इंडिया मिशन ने देश के युवाओं के लिए कई संभावनाएं खोली हैं। फिट इंडिया मिशन ने खेलो इंडिया के साथ युवाओं को खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए कई संभावनाएं खोली हैं। उन्होंने कहा कि एनीमेशन, गेमिंग के क्षेत्र में भी नई शुरूआत करने का काम किया है। इसके साथ-साथ प्रधानमंत्री जी ने सूर्योदय के तहत आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, ड्रोन, सेमीकंडक्टर, अंतरिक्ष, जीनोमिक्स, फार्मास्यूटिकल और ग्रीन एनर्जी जैसे क्षेत्रों को देश के युवाओं के लिए खोलने का काम किया है। शाह ने देश के युवाओं से कहा कि युवाओं को परंपरागत सोच और परंपरागत ढांचे से बाहर निकल नई सोच और साहस के साथ आगे बढ़ नया रास्ता निकलना चाहिए, साहस करने वालों के पास ही लक्ष्मी आती है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने हर क्षेत्र में युवाओं के लिए अपार संभावनाएं खोली हैं। आज देश में IIT की संख्या 16 से बढ़कर 23, IIM 13 से 20, IIIT 9 से 25, AIIMS 7 से 22, मेडिकल कॉलेज 387 से 596 और विश्वविद्यालयों की संख्या 723 से बढ़कर 1,043 हो गई है, ये दर्शाता है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने शिक्षा का आधार और व्याप बढ़ाने का काम किया है। इसके अलावा कॉलेजों की संख्या भी 36 हज़ार से बढ़ाकर 48 हज़ार करने का काम मोदी जी ने किया है। उन्होंने कहा कि आज से उत्तर कर्नाटक में ही नेश्नल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का कैंपस भी खुलने जा रहा है। उन्होंने कहा कि फॉरेंसिक साइंस आने वाले दिनों में देश में बहुत बड़ा क्षेत्र बनने वाला है और इस क्षेत्र में ट्रेंड ह्यूमन रिसोर्स प्राप्त हो, इसके लिए हमने नेश्नल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी बनाई है। मोदी जी का ये विज़न विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए ढेर सारी संभावनाएं खोलने वाला है क्योंकि आने वाले दिनों में 6 साल से अधिक सज़ा वाले अपराधों में फॉरेंसिक एवीडेंस को हम अनिवार्य करने जा रहे हैं और अगर ये होता है तो देश में कम से कम 50 हज़ार से ज़्यादा फॉरेंसिक साइंस के साइंटिस्ट की ज़रूरत होगी। इसी कड़ी में गांधीनगर स्थित नेश्नल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का देश में सातवां कैंपस बनाने का काम आज यहां शुरू हो रहा है।

गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि 2022 में भारत ने लगभग 400 अरब अमेरिकी डॉलर का रिकॉर्ड निर्यात किया। प्रधानमंत्री जी ने देश में बहुत सारी व्यवस्था बनाई हैं। पहले स्टार्टअप के क्षेत्र में कोई इनीशिएटिव नहीं लिया गया, 2014 में देश में केवल तीन यूनिकॉर्न स्टार्टअप थे, वहीं आज 70000 से ज्यादा स्टार्टअप बन चुके हैं, इनमें 75 से ज्यादा यूनिकॉर्न स्टार्टअप हैं, 30% से ज्यादा स्टार्टअप छात्राओं ने बनाए हैं उन्होंने कहा कि 45% स्टार्टअप टीयर-2 और टीयर-3 शहरों के हैं जो यह दर्शाता है कि देश के युवाओं में भरपूर जोश और क्षमता है और वे कहीं भी रहें उनकी उड़ान को अब कोई रोक नहीं सकता

अमित शाह ने कहा कि आजादी के 75 साल के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी जी ने देश के सामने आजादी के अमृत महोत्सव को मनाने का प्रस्ताव रखा और हमारी युवा पीढ़ी के सामने उद्देश्य रखा कि वे 1857 से लेकर 1947 तक के 90 साल के आजादी के संघर्ष को समझें, पढ़ें, जानें और हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन से गौरव और शिक्षा प्राप्त कर उसे अपने जीवन में लागू करें। शाह ने उपस्थित जनों से आजादी के 90 साल के कालखंड को पढ़ने का आग्रह किया और कहा कि लाखों लोगों ने अपने जीवन का सर्वोच्च बलिदान दिया तब जाकर आज हम आजाद भारत में सांस ले रहे हैं, उन सबका हम पर बहुत बड़ा ऋण है ।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि देश के लिए जान देना सबके भाग्य की बात नहीं है मगर देश के लिए अपना जीवन जीने का अधिकार सबके पास है। आजादी के अमृत महोत्सव के वर्ष में हम सबको संकल्प लेना चाहिए कि जीवन में कितनी भी ऊंचाई हासिल कर लें लेकिन लक्ष्य एक ही होना चाहिए कि हमें एक महान भारत की रचना करनी है और विश्व में भारत को प्रथम स्थान पर लाना है। यहां पढ़ने वाले टेक्निकल के छात्र विश्व में सबसे बड़े टेक्नोक्रेट बनें मगर साथ-साथ यह लक्ष्य भी रखें कि भारत विश्व में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सर्वप्रथम हो जाए।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की चौथी सूची, घोषित किये तमिलनाडु व पुडुचेरी के लिए नाम

चेन्नई. आगामी लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की चौथी …