गुरुवार , मई 02 2024 | 11:49:29 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / हम किसी गठबंधन (इंडिया) को रेगुलेट नहीं कर सकते : चुनाव आयोग

हम किसी गठबंधन (इंडिया) को रेगुलेट नहीं कर सकते : चुनाव आयोग

Follow us on:

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर एनडीए के खिलाफ एकजुट हुए 26 दलों वाले विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के नाम को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान चुनाव आयोग की ओर से बड़ी राहत मिली. दिल्ली हाईकोर्ट में चुनाव आयोग ने कहा कि हम लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के तहत किसी भी गठबंधन को रेगुलेट नहीं कर सकते. आयोग ने कोर्ट में कहा कि इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A.) के नाम पर हम कुछ नहीं कह सकते क्योंकि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के सेक्शन 29A के मुताबिक, गठबंधन विनियमित संस्थाएं नहीं है. दरअसल, बिजनेसमैन गिरीश भारद्वाज ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर विपक्षी दलों के गठबंधन के नाम ‘इंडिया’ को लेकर चुनौती दी थी.

चुनाव आयोग ने अपने हलफनामे में यह दलील भी दी, जिसमें उसने कहा कि उसके पास सिर्फ जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 (आरपी ​​अधिनियम) के तहत किसी ‘राजनीतिक दल’ के निकायों या व्यक्तियों के संघों को पंजीकृत करने का अधिकार है. किसी राजनीतिक गठबंधन को आरपी अधिनियम या भारत के संविधान के तहत विनियमित संस्थाओं के रूप में मान्यता देने का अधिकार नहीं है. चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया कि वह अपनी भूमिका तक ही सीमित है. INDIA गठबंधन नाम होना चाहिए या नहीं, इसकी वैधता साबित करने के लिए चुनाव आयोग के पास अधिकार नहीं है.

आयोग ने डॉ. जॉर्ज जोसेफ थेम्पलांगड बनाम भारत संघ और अन्य मामले में केरल उच्च न्यायालय के फैसले पर भी भरोसा किया, जहां हाई कोर्ट ने माना था कि राजनीतिक गठबंधन कानूनी संस्थाएं नहीं हैं और ईसीआई को उनके कामकाज को विनियमित करने के लिए बाध्य करने वाले कोई वैधानिक प्रावधान नहीं हैं. याचिका में कहा गया कि चुनाव आयोग ने I.N.D.I.A. नाम इस्तेमाल करने को लेकर कुछ नहीं किया. इस कारण कोर्ट का रुख करना पड़ा. ये लोग (विपक्षी दल) इस नाम का इस्तेमाल सिर्फ वोट पाने के लिए कर रहे हैं.

कांग्रेस, टीएमसी, उद्धव ठाकरे की शिवसेना, शरद पवार की एनसीपी, जेडीयू, आरजेडी, आम आदमी पार्टी और लेफ्ट पार्टियों सहित 26 दलों वाले  गठबंधन ने अपना नाम इंडियन नेशनल डेवलमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया)  18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई मीटिंग में रखा था. बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा था कि नाम को लेकर सभी ने सहमति जताई है. गौरतलब है कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठक बिहार की राजधानी पटना और मुंबई में भी हो चुकी है. ये सभी दल साल 2024 के लोक सभा चुनाव को लेकर एकजुट हुए हैं.

साभार : न्यूज़ 18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस और गांधीजी ने मुस्लिम तुष्टिकरण के लिए चलाया था असहयोग आंदोलन

जो इतिहास हमें पढ़ाया जाता है, उसको पढ़कर ऐसा लगता है कि देश को स्वतंत्रता …