शुक्रवार, मई 17 2024 | 09:09:25 AM
Breaking News
Home / राज्य / दक्षिण-भारत / बिना शर्त भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल हुई जेडीएस

बिना शर्त भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल हुई जेडीएस

Follow us on:

बेंगलुरु. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की पार्टी जनता दल सेक्युलर (JDS) ने बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल होने का ऐलान किया है. शुक्रवार (22 सितंबर) को गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी ने मुलाकात की. इस दौरान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे. सूत्रों ने बताया कि तीनों नेताओं के बीच लोकसभा चुनाव को देखते हुए कर्नाटक की सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा हुई.

मीटिंग के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि जेडीएस राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल हो गई है. उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, ”कर्नाटक के पूर्व सीएम और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी से गृह मंत्री अमित शाह की मौजदूगी में मुलाकात की. मुझे खुशी है कि जेडीएस ने एनडीए में शामिल होने का फैसला लिया.” नड्डा ने आगे कहा कि हम एनडीए में उनका तहे दिल से स्वागत करते हैं. यह एनडीए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण नए इंडिया, मजबूत भारत को और मजबूत करेगा. वहीं एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि गठबंधन हो गया और हम आगे अब सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा करेंगे.

क्यों अहम है?
इस समय कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार है. इसी साल मई में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 135 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं बीजेपी को सत्ता से हाथ धोना पड़ा था. बीजेपी को 66 और जेडीएस को 19 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. ऐसे में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यह गठबंधन अहम माना जा रहा है. बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में कर्नाटक में 25 सीट जीती थी, जबकि उसके समर्थन वाली निर्दलीय (मांड्या से सुमलता अंबरीश) ने एक सीट पर जीत हासिल की थी. वहीं कांग्रेस और जेडीएस ने एक-एक सीट जीती थी. राज्य में लोकसभा की कुल 28 सीट हैं.

जेडीएस कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी?
बीजेपी के वरिष्ठ नेता और संसदीय बोर्ड के सदस्य बीएस येदियुरप्पा ने हाल ही में कहा था कि जेडीएस कर्नाटक में चार लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

ओवैसी के भगवा दुपट्टा ओढ़ने के पीछे कहीं फर्जी वोटरों के नाम कटना तो कारण नहीं

हैदराबाद. एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी आज भी अयोध्या में जिस जगह श्री राम मंदिर बना …