शुक्रवार, जुलाई 19 2024 | 05:48:37 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / आयुर्वेद दिवस 2022 के अवसर पर लघु वीडियो बनाने की प्रतियोगिता की घोषणा की

आयुर्वेद दिवस 2022 के अवसर पर लघु वीडियो बनाने की प्रतियोगिता की घोषणा की

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारत सरकार का आयुष मंत्रालय MyGov.in के सहयोग से आयुर्वेद दिवस 2022 समारोह के एक हिस्से के रूप में एक लघु वीडियो बनाने की प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। प्रतिभागी उन विषयों पर हिन्दी और अंग्रेजी भाषाओं में 03 मिनट से अधिक का वीडियो प्रस्तुत कर सकते हैं, जो इस वर्ष के आयुर्वेद दिवस के मुख्य विषय अर्थात “हर दिन हर घर आयुर्वेद” के अनुरूप हैं।

थीम 1: मेरा दिन और आयुर्वेद।

थीम 2: मेरी रसोई में आयुर्वेद।

थीम 3: मेरे गार्डन में आयुर्वेद।

थीम 4: मेरे खेत में आयुर्वेद।

थीम 5: मेरे भोजन/आहार में आयुर्वेद।

प्रत्येक थीम से तीन शीर्ष विजेताओं का चयन किया जाएगा यानी कुल 15 विजेताओं को 75,000/- रुपये से लेकर 25,000/- रुपये के पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। प्रतियोगिता 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों / भारत के लोगों के लिए खुली है और इसकी अंतिम तिथि 10 अक्टूबर, 2022 है। प्रतियोगिता और वीडियो जमा करने की प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी https://innovateindia.mygov.in/ayurveda-video-contest/ से प्राप्त की जा सकती है।

आयुर्वेद को चिकित्सा की सबसे प्राचीन और अच्छी तरह से प्रलेखित प्रणाली के रूप में माना जाता है, जो आधुनिक समय में समान रूप से प्रासंगिक है। आयुष मंत्रालय आयुर्वेद के लाभों को जमीनी स्तर तक ले जाने के लिए भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय, राज्य सरकारों और केंद्रशासित प्रदेशों के अन्य मंत्रालयों और विभागों के सहयोग से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है।

आयुष मंत्रालय ने अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए), नई दिल्ली के साथ इन कार्यक्रमों को निष्पादित करने के लिए नोडल संस्थान के रूप में विभिन्न विषयों और प्रमुख घटनाओं पर प्रकाश डालने के उद्देश्य से छह सप्ताह के लंबे कार्यक्रम (12 सितंबर-23 अक्टूबर) का उद्घाटन किया था। इस कार्यक्रम में 3जे – जन संदेश, जन भागीदारी और जन आंदोलन के उद्देश्य से विभिन्न हितधारकों की भागीदारी हो रही है। आयुष मंत्रालय 2016 से हर साल धनवंतरी जयंती (धनतेरस) के अवसर पर आयुर्वेद दिवस मनाता है। इस वर्ष यह 23 अक्टूबर, 2022 को मनाया जाएगा।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://vyaparapp.in/store/Pustaknama/15

https://www.meesho.com/hindi-paperback-history-books/p/2r4nct

इस पुस्तक को ई-बुक के रूप में खरीदने हेतु कृपया निम्न लिंक पर क्लिक करें –

https://www.amazon.in/dp/B0BCH59SF8

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मोदी सरकार ने नीति आयोग में चिराग पासवान सहित कई सहयोगी नेताओं को किया शामिल

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने नीति आयोग की नई टीम का ऐलान किया। इसमें चार …