सोमवार , नवम्बर 28 2022 | 11:02:44 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / राजीव चंद्रशेखर ने दुबई में प्रवासी भारतीयों के साथ परस्‍पर बातचीत की

राजीव चंद्रशेखर ने दुबई में प्रवासी भारतीयों के साथ परस्‍पर बातचीत की

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). केन्‍द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि भारत आज विश्‍व के लिए विकास का एक प्रकाश स्तंभ है, जो एक जीवंत नेतृत्व और साहसिक सुधारों से संभव हुआ है, जिसने शीर्ष स्‍तर पर एक निष्‍क्रिय लोकतंत्र होने की भारत की पहले की धारणा को बदल दिया है।

संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में शनिवार को विश्व सद्भावना कार्यक्रम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए राजीव चंद्रशेखर ने कहा, “भारत अब एक बदलाव के मोड़ पर है। हम आज जहां हैं, वहां से अमृत काल के आने वाले 25 वर्षों में भारत केवल आगे ही बढ़ सकता है और यह उसकी विकास यात्रा का स्वाभाविक अगला पड़ाव होगा।’’

इस बात की पुष्टि करते हुए कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व, व्यापक सुधारों और डिजिटल इंडिया, स्किल्स इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया आदि जैसे सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों की सफलता ने भारत के पहले के एक निष्क्रिय लोकतंत्र होने की धारणा को बदल दिया है, चंद्रशेखर ने कहा कि भारत आज एक ऐसे देश का ‘‘जीवित और गतिशील उदाहरण’’ है जो न केवल बहुलवादी, धर्मनिरपेक्ष और विविधतापूर्ण है बल्कि आर्थिक विकास, नवोन्‍मेषण, विकास और समृद्धि का भी प्रतीक है।

कार्यक्रम में, जहां बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासी मौजूद थे, चंद्रशेखर ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के 20 वर्षों के नेतृत्व के प्रभाव के बारे में दो पुस्तकों ‘मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ और ‘हार्टफेल्ट: द लिगेसी ऑफ फेथ’ का भी विमोचन किया। कार्यक्रम का आयोजन एनआईडी फाउंडेशन द्वारा किया गया था।

दुबई की एक दिवसीय यात्रा पर आए मंत्री ने इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात के कृत्रिम आसूचना, डिजिटल अर्थव्यवस्था और रिमोर्ट वर्क एप्‍लीकेशन के राज्य मंत्री उमर सुल्तान अल ओलामा के साथ मुलाकात की। चंद्रशेखर ने उनके साथ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के न्यू इंडिया के विजन को साझा किया और दोनों देशों के बीच, विशेष रूप से डीप टेक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर्स के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की।

चंद्रशेखर ने इंडियन पीपुल्स फोरम (आईपीएफ) यूएई उत्तर प्रदेश परिषद द्वारा आयोजित दीपोत्सव 2022 कार्यक्रम में भाग लेने के लिए यूएई के अजमान का भी दौरा किया। वहां प्रवासी सदस्यों को अपने संबोधन में, राजीव चंद्रशेखर ने 2026 तक एक ट्रिलियन डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था/ 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए नए भारत को नई महत्वाकांक्षाओं के साथ रूपांतरित करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा की गई विभिन्न पहलों के बारे में जानकारी दी।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

प्रल्हाद जोशी ने भारत के संविधान की प्रस्तावना के ऑनलाइन वाचन और प्रश्नोत्तरी के पोर्टल लॉन्च किए

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारत के संविधान को अंगीकृत करने और संविधान निर्माताओं के योगदान के सम्मान …