मंगलवार , अक्टूबर 04 2022 | 08:13:32 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / ईएनसी मेगा तटीय सफाई अभियान ‘स्वच्छ सागर, सुरक्षित सागर’ अभियान में सम्मिलित हुआ

ईएनसी मेगा तटीय सफाई अभियान ‘स्वच्छ सागर, सुरक्षित सागर’ अभियान में सम्मिलित हुआ

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) के 500 से अधिक नौसैनिक पुनीत सागर अभियान के हिस्से के रूप में तथा 37वें अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई (आईसीसी) दिवस को “स्वच्छ सागर, सुरक्षित सागर”, “स्वच्छ तट, सुरक्षित समुद्र” की थीम के साथ 17 सितंबर, 2022 को मेगा तटीय सफाई अभियान में सम्मिलित हुए। एनसीसी कैडेटों के साथ-साथ नौसेना कर्मियों ने येरदा, कलिंग समुद्र तटों और नौसेना इकाइयों के परिसर के भीतर सभी जलमार्गों पर समुद्र तट की सफाई का अभियान चलाया। तटीय सफाई अभियान में मुख्य रूप से तेज औद्योगिकीकरण और पर्यावरण और परिवेश को प्रभावित करने वाली विकास गतिविधियों के कारण विशाखापत्तनम में पिछले कुछ वर्षों में तेजी देखी गई है। ईएनसी विशेष रूप से महासागरों के संरक्षण की दिशा में विभिन्न पर्यावरणीय पहल करके सक्रिय भूमिका निभा रहा है।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य 75 दिनों में 75 समुद्र तटों को शामिल कर 7500 किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करते हुए भारत सरकार के मेगा तटीय सफाई अभियान के अनुरूप समुद्र तटों के रखरखाव के प्रति आम जनमानस के बीच जागरुकता अभियान का सृजन करना है। आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में देश की आजादी के 75 साल के समारोहों के साथ-साथ आयोजित किया जाने वाला यह अभियान 03 जुलाई, 2022 को आरंभ हुआ और 17 सितंबर, 2022 को इसका समापन हो गया। इस अभियान का अंतर्निहित लक्ष्य ‘जिम्मेदारी से उपभोग करना, घर पर कचरे को पृथक करना और जिम्मेदारी से निपटान करना’ है।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://vyaparapp.in/store/Pustaknama/15

https://www.meesho.com/hindi-paperback-history-books/p/2r4nct

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

2022 में प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कारों की राशि 20 लाख रुपये होगी

नई दिल्ली (मा.स.स.). केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री …