रविवार, मई 19 2024 | 01:50:13 AM
Breaking News
Home / राज्य / हरियाणा / अमित शाह ने फरीदाबाद में विभिन्न विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन एवं शिलान्यास किया

अमित शाह ने फरीदाबाद में विभिन्न विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन एवं शिलान्यास किया

Follow us on:

चंडीगढ़ (मा.स.स.). केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज हरियाणा के फरीदाबाद में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। अमित शाह ने एक जन उत्थान रैली को भी संबोधित किया। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

अपने संबोधन में केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने पिछले 8 सालों में राज्य में चहुंमुखी विकास कर इसे बदलने का काम किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा भारत के इतिहास में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है और इसी फरीदाबाद की भूमि पर संत सूरदास ने जन्म लिया है। अमित शाह ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में 8 साल पूरे करने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में लगभग 6,629 करोड़ रूपयों के विकास कार्यों का भूमिपूजन और उद्घाटन यहां हुआ है।

शाह ने कहा कि 5,600 करोड़ रूपयों से अधिक की लागत वाले हरियाणा ऑर्बिटल कॉरिडोर परियोजना का शिलान्यास भी आज यहां हुआ है। इसके अलावा सोनीपत में 590 करोड़ रूपयों का रेल कोच नवीनीकरण कारखाने का उद्घाटन भी हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा दिए गए आत्मनिर्भर भारत के आह्वान के तहत वंदे भारत ट्रेन का निर्माण भी सोनीपत में होने जा रहा है। शाह ने कहा कि 315 करोड़ रूपयों की लागत से रोहतक में सबसे लंबे एलीवेटेड रेलवे ट्रैक का उद्घाटन होने जा रहा है और ये ट्रैक आने वाले दिनों में भारत के शहरी विकास के क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि भोंडसी में पुलिस आवासीय परिसर में लगभग 576 पुलिस परिवारों को आज अपना घर मिलने जा रहा है।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि हरियाणा में वर्तमान सरकार से पहले के 8 साल याद करें तो पता चलता है कि एक सरकार के राज में भ्रष्टाचार बढ़ता था तो दूसरी सरकार के राज में गुंडागर्दी बढ़ती थी। उन्होंने कहा कि मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने भ्रष्टाचार और गुंडागर्दी को समाप्त कर हरियाणा को सुरक्षित बनाने का काम किया है। शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर जी ने सभी वर्गों और पूरे हरियाणा की चिंता की है। उन्होंने कहा कि हमने विरासत में मिले बदहाल सिस्टम को बदल कर भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया और भाई भतीजावाद को समाप्त कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की योजनाओं को हर गरीब तक पहुंचाया है। हरियाणा देश का पहला राज्य है जहां केरोसिन नहीं है, धुआं मुक्त और राज्य के हर घर में गैस का चूल्हा है।

अमित शाह ने कहा कि आज हरियाणा खाद्यान्न और दूध उत्पादन में देश में दूसरे स्थान पर और ओलंपिक पदक विजेताओं और नेशनल गेम्स में पहले स्थान पर है। हरियाणा 2015-16 से 2020-21 तक 6% से अधिक विकास दर के साथ विकास के हर क्षेत्र में आगे रहा है। मैन्युफैक्चरिंग की विकास दर 10% से ज्यादा है, 8 साल पहले सॉफ्टवेयर निर्यात में हरियाणा का कहीं नाम नहीं था, आज हरियाणा सॉफ्टवेयर निर्यात करने में देश का दूसरे नंबर का राज्य बन गया है। 4,119 युवा स्टार्टअप रजिस्टर्ड करा चुके हैं और स्टार्टअप पंजीकरण में प्रति व्यक्ति औसत आबादी की दृष्टि से हरियाणा के युवाओं ने देश में सबसे ज्यादा स्टार्टअप बनाए हैं। 8 साल के अंदर यह बहुत बड़ा परिवर्तन आया है और प्रधानमंत्री मोदी जी ने देशभर में परिवर्तन की जो बयार चलाई है उसका सबसे बड़ा फायदा हरियाणा ने लिया है। 2014 में दुनियाभर में भारत का अर्थतन्त्र 11वें नंबर पर था, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में 2014 से 2022 के बीच भारत का अर्थतन्त्र इंग्लैंड को भी पीछे छोड़ पांचवें नंबर पर पहुंच गया है। हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम को उद्योग का सबसे बड़ा हब बनाने का काम किया है और आज हरियाणा में विश्व की लगभग 400 फार्च्यून कंपनियां अपना कारोबार कर रही है।

गृह मंत्री ने कहा कि हरियाणा ने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर से केंद्र सरकार और राज्य सरकार की 127 योजनाओं के 56,257 करोड़ रुपये सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने का काम किया है। साथ ही पिछले 8 साल में 98,000 लोगों को पूरी पारदर्शिता के साथ सरकारी नौकरी देने का काम किया है। हरियाणा सरकार ने ट्रांसफर इंडस्ट्री के भ्रष्टाचार पर भी रोक लगाने का काम किया है। मनोहर खट्टर के मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रदेश में 17 नए राष्ट्रीय राजमार्ग बने हैं और हरियाणा देश में एकमात्र राज्य ऐसा है जो एमएसपी पर 14 फसलों की खरीद करता है।अमित शाह ने हरियाणा की जनता को बधाई देते हुए कहा कि पहले यहां लिंगानुपात खराब स्थिति में था और प्रति 1000 पर बेटियों की संख्या 871 थी, मोदी जी ने हरियाणा से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की और आज यह लिंगानुपात 871 से बढ़कर 913 तक पहुंच गया है जोकि एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने कहा कि जो देश और राज्य अपनी बेटियों की सुरक्षा नहीं कर सकता वह किसी की सुरक्षा नहीं कर सकता, पिछले 8 साल के अंदर मोदी जी ने पूरे देश को सुरक्षित बनाया है। प्रधानमंत्री मोदी जी पूरे देश में रोजगार, उद्योग, शिक्षा, कृषि और आईटी सभी क्षेत्रों में विकास की बयार लाए हैं और मनोहर लाल जी इन सभी योजनाओं को जस की तस जमीन पर उतारने में सफल हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल की जोड़ी ने हमारे हरियाणा को नंबर वन बनाने का काम किया है। मोदी जी हरियाणा के विकास के लिए कटिबद्ध है और मनोहर लाल जी प्रधानमंत्री की सभी योजनाओं को जमीन पर उतारने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नायब सैनी ने हरियाणा विधानसभा में साबित किया बहुमत

चंडीगढ़. हरियाणा में एक दिन पहले मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले नायब सिंह सैनी ने …