शनिवार , मई 04 2024 | 04:23:28 AM
Breaking News
Home / राज्य / महाराष्ट्र / नांदेड़ के सरकारी अस्पताल में मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हुई

नांदेड़ के सरकारी अस्पताल में मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हुई

Follow us on:

मुंबई. महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले के अस्पताल में 24 मरीजों की मौत से पूरे राज्य में हड़कंप मचा हुआ है. वहीं अब कांग्रेस पार्टी ने दावा किया है कि 7 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या 31 हो गई है. मृतकों में 4 बच्चे शामिल हैं. कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने मंगलवार को सोशल मीडिया एक्स (ट्विटर) पर दावा करते हुए लिखा, ‘मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. क्योंकि कल से अस्पताल में सात और मरीजों की मौत हो गई है. कल से सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दुर्भाग्यवश 7 और मरीजों की मौत हो गई। मृतकों में 4 बच्चे भी शामिल हैं. राज्य सरकार को जिम्मेदारी तय करनी चाहिए.’

24 मरीजों की मौत पर नांदेश डॉक्टर शंकरराव चव्हाण अस्पताल के डीन डॉ वाकोडे ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 12 शिशुओं और 12 व्यस्कों की मौत हुई है. 12 व्यस्कों की मौत सांप के काटने, फॉस्फोरस विषाक्तता आदि जैसी विभिन्न बीमारियों के कारण हुई. इसके अलावा उन्होंने कहा, “लोग यहां दूर-दूर से आते हैं. हमें इस अस्पताल में आमतौर पर आपातकालीन और अत्यंत गंभीर मामले मिलते हैं. क्योंकि 70-80 किमी के क्षेत्र में हमारे जैसा कोई अस्पताल उपलब्ध नहीं है. विभिन्न कर्मचारियों के तबादलों के कारण, हमारे लिए कुछ कठिनाई हुई.’ वहीं इस मामले पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि वह घटना पर अधिक जानकारी मांगेंगे और इस संबंध में उचित कार्रवाई की जाएगी.

नांदेड़ के डॉ. शंकरराव चव्हाण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में 24 मरीजों की मृत्यु पर महाराष्ट्र सरकार में चिकित्सा शिक्षा मंत्री हसन मुश्रीफ ने कहा, “हम पूरी जांच करेंगे. मैं वहां(अस्पताल) जाउंगा और डॉक्टरों की एक समिति नियुक्त की जाएगी.” वहीं शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के सासंद संजय राउत ने कहा, “महाराष्ट्र की आरोग्य स्थिति हमेशा ऊपर रही है. लेकिन पिछले 1 साल से महाराष्ट्र के सभी शासकीय विभाग जिस तरह से काम कर रहे हैं, न स्वास्थ्य मंत्री को चिंता है, न स्वास्थ्य विभाग काम कर रहा है और न ही डॉक्टर काम कर रहे हैं, किसी का नियंत्रण नहीं है. स्वास्थ्य विभाग महाराष्ट्र में सबसे उपेक्षित विभाग है.”

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने 24 लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया और कहा कि ऐसी घटना सरकारी प्रणालियों की विफलता को दर्शाती है. दो महीने पहले ठाणे में हुई इसी तरह की घटना का हवाला देते हुए, पवार ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, “राज्य सरकार को यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि ठोस कदम उठाए जाएं. ताकि ये घटनाएं दोबारा न हों और निर्दोष मरीजों की जान बचाई जा सके.” वहीं कांग्रेस ने सोमवार को नांदेड़ के सरकारी अस्पताल में कई घंटों में 24 मौतों पर भाजपा सरकार की आलोचना की. पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार प्रचार पर करोड़ों रुपये खर्च करती है लेकिन बच्चों की दवाओं पर कोई पैसा खर्च नहीं किया जाता है. दूसरी ओर, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई और पीड़ित परिवारों के लिए मुआवजे की मांग की.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चुनाव आयोग ने उद्धव ठाकरे से कैंपेन सॉन्ग से भवानी शब्द हटाने को कहा

मुंबई. चुनाव आयोग ने रविवार को शिवसेना (उद्धव गुट) को नोटिस भेजकर कैंपेन सॉन्ग से …