शुक्रवार , अप्रेल 19 2024 | 07:02:55 AM
Breaking News
Home / खेल / नौकरी पर वापस लौटे प्रदर्शनकारी पहलवान

नौकरी पर वापस लौटे प्रदर्शनकारी पहलवान

Follow us on:

चंडीगढ़. भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने आंदोलन से पीछे हटने की खबरों को खारिज किया है. पहलवानों ने सोमवार (5 जून) को कहा, “उनका आंदोलन खत्म नहीं हुआ है. इंसाफ मिलने तक उनकी लड़ाई जारी रहेगी.” इस खबर के सामने आने के बाद दावा किया जाने लगा था कि पहलवानों के प्रदर्शन से खुद को अलग कर लिया है. दरअसल, पहलवान साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट समेत अन्य पहलवानों ने भारतीय रेलवे की अपनी नौकरी फिर से ज्वाइन कर ली है. आपको बताते हैं कि पहलवान रेलवे में क्या करते हैं. भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले पहलवानों को सरकार ने नौकरी दी हुई है.

रेलवे में किस पद पर तैनात हैं पहलवान

टोक्यो ओलंपिक के पदक विजेता बजरंग पुनिया वर्तमान में भारतीय रेलवे में विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) के रूप में कार्यरत हैं. बजरंग पुनिया की शादी पहलवानों के लिए मशहूर फोगाट परिवार से ताल्लुख रखने वाली रेसलर संगीता फोगाट से हुई है. संगीता ने भी देश के लिए कई पदक जीते हैं और वह वर्तमान में भारतीय रेलवे में एक क्लर्क के रूप में कार्यरत हैं.

खेल अधिकारी हैं साक्षी मलिक

रियो ओलंपिक की पदक विजेता साक्षी मलिक भारतीय रेलवे में एक खेल अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं. उनके पति सत्यव्रत कादियान भी विरोध-प्रदर्शन में शामिल हैं. कादियान ने 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता और वो वर्तमान में भारतीय रेलवे में वरिष्ठ लिपिक के रूप में कार्यरत हैं. विरोध में शामिल एक अन्य मशहूर पहलवान विनेश फोगाट कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स दोनों में गोल्ड जीत चुकी हैं.

विनेश फोगाट और उनके पति भी रेलवे में कार्यरत 

विनेश भारतीय रेलवे में ओएसडी के रूप में कार्यरत हैं. उनके पति पहलवान सोमवीर राठी भी विरोध का हिस्सा हैं. राठी भारतीय रेलवे में यात्रा टिकट परीक्षक (टीटीई) के रूप में कार्यरत हैं. कुश्ती जगत का एक और बड़ा नाम जितेंद्र किन्हा भी इस विरोध में शामिल हैं, वो भारतीय रेलवे में टीटीई के रूप में काम करते हैं. बता दें कि, ये पहलवान कुश्ती महासंघ के प्रमुख और बीजेपी सासंद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. पहलवान एक नाबालिग सहित सात पहलवानों के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप में उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं.

 

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आईपीएल में फिर क्रिकेट कमेंट्री करते हुए दिखेंगे नवजोत सिंह सिद्धू

नई दिल्ली. कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू एक बार फिर से क्रिकेट …