मंगलवार , मई 07 2024 | 08:03:47 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तराखंड / ईसाई धर्म से जुड़े चार परिवारों के 25 लोगों ने की हिन्दू धर्म में घर वापसी

ईसाई धर्म से जुड़े चार परिवारों के 25 लोगों ने की हिन्दू धर्म में घर वापसी

Follow us on:

देहरादून. उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में धर्म परिवर्तन से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. यहां बागेश्वर के कपकोट के पोलिंग गांव में ईसाई धर्म से जुड़े चार परिवारों ने धर्मांतरण कर हिंदू धर्म अपना लिया है. इस दौरान विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ता मौजूद रहे.

सनातन धर्म के बारे में दी जानकारी
पोलिंग गांव के कालभैरव मंदिर में कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें चार परिवार शामिल हुए. इस दौरान 25 सदस्यों ने अपनी स्वेच्छा से हिंदू धर्म अपनाया. इसके बाद सरयू तट पर उनका मुंडन संस्कार किया गया. सरयू का जल लेकर सभी ने गायत्री मंत्र का जाप किया. पंडितों ने मंत्रोच्चारण कर उन्हें सनातन धर्म की मान्यता और भव्यता के बारे में जानकारी दी.

विहिप के जिलाध्यक्ष कैलाश गढ़िया के अनुसार, सभी परिवार अनुसूचित जाति से थे. चारों परिवार के पूर्वजों ने करीब चार पीढ़ी पहले ईसाई धर्म अपना लिया था. सभी की हिंदू धर्म में विधि विधान से वापसी कराई गई. उन्होंने कहा कि सभी सदस्यों ने स्वेच्छा से घर वापसी की है. गढ़िया ने कहा कि सभी परिवारों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की. उन्होंने बताया कि धर्मांतरण करने वाले सभी लोग पूर्व में हिंदू ही थे, लेकिन कुछ धर्म विरोधियों के संरक्षण में आने के कारण राह भटक गए थे. जिले में ऐसे ही अन्य परिवारों तक भी संगठन जाएगा. उन्हें भी घर वापसी के लिए प्रेरित किया जाएगा.

साभार : जी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सुस्त हो गई है कांग्रेस, उसमें सत्ता की भूख नहीं रही : हरीश रावत

देहरादून. उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने बड़ा बयान …