शुक्रवार , मई 03 2024 | 12:57:12 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / बहराइच में ईसाई बने हिन्दुओं की बजरंग दल ने करवाई घर वापसी

बहराइच में ईसाई बने हिन्दुओं की बजरंग दल ने करवाई घर वापसी

Follow us on:

लखनऊ. इंडो-नेपाल बार्डर के पास स्थित बहराइच जिले में ईसाई मिशनरी से जुड़े लोग बड़े पैमाने पर गरीब वर्ग के हिंदू समाज के लोगों का धर्म परिवर्तन करा रहे थे. आरोप है कि मिशनकरी से जुड़े लोग गरीब हिंदू लोगों का ब्रेनवाश कर धर्म परिवर्तन करवा रहे थे. इस बारे में जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचे बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने नानपारा इलाके में स्थित एक चर्च पर पहुंचकर मामले का भंडाफोड़ किया.

गरीबों का धर्मांतरण

जिसके बाद मौके पर काफी हंगामा भी हुआ और सूचना पर पहुंची पुलिस ने इस मामले में 6 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर 2 लोगों को गिरफ्तार किया. वहीं हिन्दू धर्म से ईसाई धर्म अपनाने वाले सैकड़ों ग्रामीणों को बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने सनातनी परंपरा के अनुसार पूजा पाठ कराकर हिन्दू धर्म में वापसी करवाई. बताया बताया जा रहा है कि भारत-नेपाल सीमा पर ईसाई मिशनरी के लोग गरीबों का धर्मांतरण कराने में जुटे हुए हैं. आरोप है कि गरीबों को तमाम तरह का प्रलोभन देकर उनको अपने धर्म से दूर किया जाता है और फिर ईसाई धर्म को अपनाने के लिए वरगलाया जाता है.

पूजापाठ कर सभी का शुद्धीकरण

इस तरह के आरोप लगते रहे हैं कि भारत-नेपाल सीमा पर बसे तमाम गांव में ईसाई मिशनरी के लोग तेजी से धर्म परिवर्तन करा रहे हैं. इसी तरह का एक मामला बहराइच में ताजपुर टेडिया गांव में सामने आया जहां शनिवार को सैकड़ों लोगों का बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने कोतवाली नानपारा इलाके में स्थित कालीकुंडा मंदिर में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजापाठ कर सभी का शुद्धीकरण कराया और फिर सनातन धर्म में उनकी वापसी कराई.

तरह-तरह के लालच

ईसाई मिशनरी से जुड़े लोग भारत नेपाल सीमा से सटे गावों में गरीबों को टारगेट करते थे.स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि रविवार और मंगलवार को प्रार्थना सभा की जाती है. प्रार्थना सभा में ईसाई धर्म को सर्वोपरि बताया जा रहा था और ईसाई धर्म में शामिल होने पर धन-बल से मदद करने का आश्वासन दिया जाता है. प्रार्थना सभाओं में गरीब तबके के लोगों को बुलाया जाता है और उन्हें ईसाई धर्म से जुड़ने के लिए तरह-तरह के लालच दिए जाते थे.

हिंदू संगठनों में आक्रोश

बजरंग दल के संयोजक दीपक श्रीवास्तव ने बताया कि ”ईसाई मिशनरी कई गांवों में इस तरह की प्रार्थना सभाएं चला रही है. हिंदू धर्म से लोगों को ईसाई धर्म में बदला जा रहा है. इससे हिंदू संगठनों में आक्रोश है.

साभार : जी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

ज्ञानवापी पर निर्णय देने वाले जज को विदेश से मिल रही हैं धमकियाँ

लखनऊ. बरेली में जज रवि कुमार दिवाकर को फोन पर जान से मारने की धमकी …