बुधवार , अप्रेल 24 2024 | 08:56:53 AM
Breaking News
Home / खेल / विश्व कप की तारीखों का हुआ ऐलान, 15 अक्टूबर को भिड़ सकते हैं भारत और पाकिस्तान

विश्व कप की तारीखों का हुआ ऐलान, 15 अक्टूबर को भिड़ सकते हैं भारत और पाकिस्तान

Follow us on:

नई दिल्‍ली. भारत में इस साल होने वाले वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 का उद्घाटन और फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा। 5 अक्‍टूबर को वनडे वर्ल्‍ड कप की शुरुआत होगी, जहां गत चैंपियन इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच उद्घाटन मैच खेला जाएगा। 19 नवंबर को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा।

क्रिकबज की खबर के अनुसार भारत अपने अभियान की शुरुआत पांच बार की चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ कर सकता है। यह मुकाबला चेन्‍नई में होने की उम्‍मीद है। फिर 15 अक्‍टूबर भारत और चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के बीच मुकाबला होने की उम्‍मीद है। बीसीसीआई जल्‍द ही वर्ल्‍ड कप के कार्यक्रम की घोषणा करेगा। उम्‍मीद की जा रही है कि आईपीएल 2023 समाप्‍त होने के बाद बीसीसीआई वर्ल्‍ड कप कार्यक्रम की घोषणा करेगा और तब तक वो सभी से मंजूरी ले चुका होगा। बीसीसीआई ही टूर्नामेंट के कार्यक्रम पर मुहर लगाएगा।

पाकिस्‍तान की टीम भारत आएगी

पाकिस्‍तान की टीम वर्ल्‍ड कप के लिए भारत का दौरा करने को तैयार है। हालांकि, एशिया कप की मेजबानी का विवाद अब तक समाप्‍त नहीं हुआ है। पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड के भारत के खिलाफ मैच को लेकर अपने आरक्षण हैं और शायद इसी कारण पीसीबी के चेयरमैन नजम सेठी पिछले कुछ दिनों में दुबई में आईसीसी के ऑफिस गए थे। पीसीबी प्रमुख ने पाकिस्‍तान के मैचों के लिए स्‍थानों में बदलाव का पूछा है। हालांकि, यह जानकारी मिली है कि अगर पाकिस्‍तान की टीम फाइनल में पहुंची तो उसका अहमदाबाद में खेलना तय है। जानकारी के मुताबिक पाकिस्‍तान अपने मैच अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्‍नई और बेंगलुरु में खेलना चाहता है।

इन स्‍थानों को मिल सकती है मेजबानी

अहमदाबाद के अलावा दक्षिण के तीन केंद्र, कोलकाता, दिल्‍ली, इंदौर, धर्मशाला, गुवाहाटी, राजकोट, रायपुर और मुंबई में वर्ल्‍ड कप के मुकाबले आयोजित होंगे। मोहाली और नागपुर को इस लिस्‍ट में जगह नहीं मिली है। मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर सेमीफाइनल मुकाबला खेला जा सकता है। प्रत्‍येक टीम को 9 लीग मैच खेलने हैं, जिसका मतलब लगभग सभी स्‍थानों पर भारत का एक मुकाबला देखने को मिल सकता है।

बता दें कि वर्ल्‍ड कप में 10 टीमों के बीच 48 मैच खेले जाएंगे। भारत, इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड, अफगानिस्‍तान, पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश पहले ही क्‍वालीफाई कर चुके हैं और अब इस लिस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका का नाम भी जुड़ चुका है। आखिरी दो स्‍थानों के लिए जिंबाब्‍वे में जून में क्‍वालीफाइंग टूर्नामेंट खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में वेस्‍टइंडीज और श्रीलंका के साथ नीदरलैंड्स, आयरलैंड, नेपाल, ओमान, स्‍कॉटलैंड, यूएई और मेजबान जिंबाब्‍वे हिस्‍सा लेंगे।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आईपीएल में फिर क्रिकेट कमेंट्री करते हुए दिखेंगे नवजोत सिंह सिद्धू

नई दिल्ली. कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू एक बार फिर से क्रिकेट …