गुरुवार , मई 02 2024 | 11:22:56 PM
Breaking News
Home / राज्य / पंजाब / पंजाब की आप सरकार के वैट बढ़ाने से पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा

पंजाब की आप सरकार के वैट बढ़ाने से पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा

Follow us on:

चंडीगढ़. पंजाब में पेट्रोल और डीजल महंगा हो गया है. पंजाब की भगवंत मान सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों पर मूल्य वर्धित कर (Value-added tax) यानी वैट (VAT) बढ़ा दिया है. जिसके बाद प्रदेश में अब पेट्रोल की कीमत 98.65 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल के दाम बढ़कर 88.95 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं. पंजाब सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक रुपये वैट बढ़ाया है. बताया जा रहा है कि शुक्रवार को पंजाब कैब‍िनेट की बैठक में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर VAT में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई. वहीं, शन‍िवार देर रात इसका नोट‍िफ‍िकेशन जारी करने के बाद रात 12 बजे से ही नई कीमतें लागू हो गई हैं. इससे पहले इसी साल फरवरी में भी पंजाब सरकार ने वैट में इजाफा क‍िया था.

पंजाब में इसी साल फरवरी के महीने में भी पेट्रोल और डीजल 90 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था. तब पंजाब के आवास और शहरी विकास मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा था क‍ि इस बढ़ोतरी की जरूरत कुछ समय से महसूस की जा रही थी. पंजाब को राजस्व की जरूरत है, यह उसी दिशा में एक कदम है. पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर VAT में बढ़ोतरी को लेकर कांग्रेस मे आम आदमी पार्टी पर निशाना साधा है. अमरिंदर सिंह राजा ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी ने एक बार फिर आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की विफलता को उजागर किया है. इससे लाखों पंजाबियों पर आर्थिक बोझ ही बढ़ेगा. बता दें कि राज्य स्तर पर पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स की वजह से अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी अलग होती हैं.

साभार : आज तक

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अकाली दल को छोड़कर पत्नी परमपाल सहित भाजपा में शामिल हुए गुरप्रीत सिंह

चंडीगढ़. पूर्व अकाली मंत्री सिकंदर सिंह मलूका के बेटे गुरप्रीत सिंह मलूका शिअद को छोड़ …