शुक्रवार , मई 03 2024 | 10:21:09 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / राम मंदिर के लिए खुदाई में मिले प्राचीन मंदिर के खंबे, मूर्तियाँ और पत्थर

राम मंदिर के लिए खुदाई में मिले प्राचीन मंदिर के खंबे, मूर्तियाँ और पत्थर

Follow us on:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर (Ram Temple Ayodhya) की निर्माण प्रक्रिया अब अपने अंतिम चरण की तरफ हैं। इस दौरान श्री रामजन्मभूमि स्थल पर की गई खुदाई में प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले हैं। इसमें कई सारी मूर्तियाँ और स्तंभ भी शामिल हैं। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने इसकी जानकारी दी है।

चंपत राय ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक फोटो शेयर की। इसमें खंभे, मूर्तियां, पत्थर, शिलालेख नजर आ रहे हैं। उन्होंने इसके साथ ही जानकारी देते हुए लिखा कि श्री रामजन्मभूमि पर खुदाई में मिले प्राचीन मंदिर के अवशेष। इसमें अनेकों मूर्तियाँ और स्तंभ शामिल हैं। हालांकि इन अवशेषों को लेकर इससे अधिक कोई भी जानकारी शेयर नहीं की गई है। मंदिर परिसर में इन अवशेष को श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए रखा गया है। अभी मंदिर के निर्माण में फीनिशिंग का काम बाकी है। बाकी सारे काम पूरे कर लिए गए हैं। जनवरी में प्राण-प्रतिष्ठा से पहले तक इनके पूरा हो जाने की उम्मीद है।

राम जन्‍म भूमि के भव्‍य मंदिर में जनवरी 2024 में होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम को विश्‍वव्‍यापी बनाने का निर्णय किया गया है। संघ परिवार और विश्व हिंदू परिषद ने इस कार्यक्रम को पूरी तरह से सफल बनाने की जिम्‍मेदारी ली है। आयोजन विश्वव्यापी बनाया जाएगा। साथ ही अयोध्या में बड़ी संख्या में साधु-संतों को निमंत्रण दिया गया है।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

ज्ञानवापी पर निर्णय देने वाले जज को विदेश से मिल रही हैं धमकियाँ

लखनऊ. बरेली में जज रवि कुमार दिवाकर को फोन पर जान से मारने की धमकी …