शुक्रवार, जुलाई 19 2024 | 04:32:56 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / दावा : भारत आये कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के विमान में थी कोकीन

दावा : भारत आये कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के विमान में थी कोकीन

Follow us on:

टोरंटो. भारत पर खालिस्‍तानी हरदीप सिंह निज्‍जर की हत्‍या का बेतुका आरोप लगाने वाले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को लेकर पूर्व भारतीय राजनयिक ने चौंकाने वाला दावा किया है। ट्रूडो जी20 सम्‍मेलन के लिए नई दिल्‍ली आए थे। जहां सम्‍मेलन के बाद सभी मेहमान अपने देश वापस लौट गए तो ट्रूडो को प्‍लेन में खराबी की वजह से भारत में ही रुकना पड़ा था। ट्रूडो के आरोपों के बाद से भारत और कनाडा के बीच काफी तनातनी आ गई है। ट्रूडो ने पिछले हफ्ते भारत पर जो आरोप लगाए हैं उन्‍हें भारतीय सरकार ने बेतुका करार दिया है।

डिनर में भी शामिल नहीं हुए ट्रूडो
अर्मीनिया, पोलैंड, जॉर्जिया और ऐसे तमाम देशों में भारत के राजदूत के तौर पर तैनात रहे दीपक वोहरा ने एक न्‍यूज चैनल पर ट्रूडो को लेकर कई सनसनीखेज दावे किए हैं। उन्‍होंने कहा पिछले दिनों जब ट्रूडो जी20 के लिए भारत आए थे तो स्निफर डॉग्‍स ने एयरपोर्ट पर ट्रूडो के प्‍लेन में कोकेन का पता लगाया था। इसके बाद से ही इस पर चर्चा होने लगी हैं कि क्‍या ट्रूडो की स्थिति इतने हाई-प्रोफाइल कार्यक्रम के समय वाकई जी20 के समय ठीक नहीं थी। ट्रूडो जी20 के बाद आयोजित राष्‍ट्राध्‍यक्षों के सम्‍मान के लिए आयोजित डिनर में भी शामिल नहीं हुए थे। कई लोग अब दीपक वोहरा के बयान को इससे ही जोड़कर देख रहे हैं।

कनाडा की प्रतिक्रिया का इंतजार
ट्रूडो ने पिछले दिनों कहा था कि उनके पास इस बात के सबूत हैं कि खालिस्‍तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट्स का हाथ है। ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर 18 जून को निज्‍जर की हत्‍या कर दी गई थी।ट्रूडों के आरोपों के बाद से कनाडा और भारत के बीच टेंशन बढ़ गई है। ट्रूडो के खिलाफ आरोपों ने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर आयोजित शिखर सम्मेलनों में विश्‍व नेताओं के आचरण और राजनयिक संबंधों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बहस छेड़ दी है। ट्रूडो के प्‍लेन में ड्रग्‍स की खबरें कुछ दिन पहले भी आई थीं लेकिन इसकी प‍ुष्टि नहीं की जा सकी है। अब कई लोग कनाडा की सरकार की आधिकारिक प्रतिक्रिया और पूर्व राजनयिक द्वारा लगाए गए आरोपों पर स्पष्टीकरण का इंतजार कर रहे हैं।

रक्षा मंत्री ने भारत पर लगाए आरोप

ट्रूडो ने हाउस ऑफ कॉमन्स में दावा किया है कि कनाडा की राष्‍ट्रीय सुरक्षा एजेंसी को भरोसा है कि भारत सरकार के एजेंट्स ने इस कनाडाई नागरिक की हत्या को अंजाम दिया। भारत ने निज्‍जर को एक आतंकी घोषित किया हुआ था। कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्‍लेयर ने भी अपने पीएम के नक्‍शे कदम पर चलते हुए भारत पर बेबुनियाद आरोप लगाए हैं। रक्षा मंत्री ब्‍लेयर ने अब कहा है कि जी20 के बाद कनाडा के पीएम ट्रूडो का आधिकारिक प्‍लेन खराब हो गया था और इसके पीछे भारत का हाथ था। उन्होंने कहा, ‘मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता हूं। हां, कुछ चिंताएं स्‍पष्‍ट रूप से हैं। जहां रक्षा मंत्री इस पर खामोश हैं तो उनके प्रवक्‍ता ट्विटर पर सफाई दे रहे हैं।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नेपाल में भूस्खलन के बाद नदी में बहने से 7 भारतीयों की मौत

काठमांडू. नेपाल में शुक्रवार सुबह मदन-अश्रित हाईवे पर भूस्खलन के बाद दो बस त्रिशूली नदी …