सोमवार , मई 06 2024 | 02:47:28 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / हमास इजरायल के बंधकों को सशर्त छोड़ने के लिए हो सकता है तैयार

हमास इजरायल के बंधकों को सशर्त छोड़ने के लिए हो सकता है तैयार

Follow us on:

गाजा. जंग के बीच इजरायल और हमास बंधकों की रिहाई को लेकर समझौते के करीब हैं. दरअसल, इजरायल और हमास बंधक बनाए गए लोगों के लिए फिलिस्तीनी कैदियों को बदलने के लिए एक समझौते पर पहुंचने के करीब हैं. वाशिंगटन पोस्ट के कॉलमिस्ट डेविड इग्नाटियस ने सोमवार को एक इजरायली अधिकारी का हवाला देते हुए इस बात की पुष्टि की.

रिपोर्ट के अनुसार, फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह हमास ने सोमवार को कहा कि वह इजरायल के साथ पांच दिवसीय संघर्ष विराम के बदले में गाजा में रखी गई 70 महिलाओं और बच्चों को रिहा करने के लिए तैयार है. सशस्त्र विंग के प्रवक्ता अबू ओबैदा ने कहा कि इजरायली बंधकों की रिहाई सिर्फ एक शर्त पर होगी. दरअसल, हमास ने बंधकों को छोड़ने के लिए इजरायल से उन फिलिस्तीनी लोगों को रिहा करने को कहा है, जो वर्षों से इजरायल की जेल में बंद हैं.  हमास के प्रवक्ता ने कहा कि क़तर की मध्यस्थता में इजरायल से बातचीत चल रही है. हालांकि हमास ने यह स्पष्ट नहीं किया कि कुल कितने फिलिस्तीनी इजरायल की जेल में कैद हैं और कितने लोगों को इजरायल रिहा करेगा .

जेल में बंद फिलिस्तियों को रिहा कर सकता है इजरायल 

इजरायली अधिकारी के हवाले से वाशिंगटन पोस्ट ने कहा कि डील की सामान्य रूपरेखा समझ में आ गई है.अस्थायी समझौते में इजरायली महिलाओं और बच्चों को रिहा करने की अपील की है. इसके बदले इजरायली जेलों में बंद फिलिस्तीनी महिलाओं और युवाओं को भी रिहा किया जाएगा. वहीं इजरायल से रिहा होने वाली फिलिस्तीनी महिलाओं और युवाओं की संख्या स्पष्ट नहीं है.

कतर कर रहा है मध्यस्थता

हमास के प्रवक्ता ने आगे कहा कि यह सीजफायर पूरी तरह से होना चाहिए ताकि प्रभावितों तक मानवीय मदद पहुंचाई जा सके. बता दें कि इससे पहले रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कतर के अमीर तमीम बिन हमद अल-थानी से बात की. इस दौरान उन्होंने इजरायल और हमास के बीच मध्यस्थता की कोशिश करने के लिए उनकी तारीफ भी की. बता दें कि इससे पहले इजरायल के रक्षा मंत्री ने दावा किया है कि करीब 16 साल के बाद गाजा पट्टी से हमास का नियंत्रण खत्म हो चुका है.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन, सियाचिन ग्लेशियर के पास बना रहा है सड़क, तस्वीरों से हुआ खुलासा

बीजिंग. चीन सियाचिन ग्लेशियर के करीब अवैध रूप से कब्जे वाले कश्मीर के एक हिस्से …