सोमवार , मई 06 2024 | 04:05:43 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / इजरायली सेना ने गाजा अल-शिफा अस्पताल पर मारा छापा

इजरायली सेना ने गाजा अल-शिफा अस्पताल पर मारा छापा

Follow us on:

गाजा. इजरायल और फिलिस्तीन संगठन हमास (IsraelPalestineConflict) 7 अक्टूबर से जंग लड़ रहे हैं. हमास ने इसी दिन गाजा पट्टी से इजरायल की तरफ कुछ मिनटों में 5 हजार से ज्यादा रॉकेट दागे थे. हमास (Hamas Group) के लड़ाकों ने इजरायल में घुसपैठ कर 1400 लोगों को मार डाला था और 250 के करीब लोगों को बंधक बनाकर ले गए थे. इसके बाद से इजरायल गाजा पट्टी (Gaza Strip) पर हमास से आर या पार की लड़ाई लड़ रहा है. 15 नवंबर (बुधवार) को इस जंग का 40वां दिन है. इजरायल दावा करता है कि अल-शिफा अस्पताल (Al-Shifa Hospital) के नीचे हमास का हेडक्वार्टर है. ग्राउंड ऑपरेशन के दौरान बुधवार को इजरायली सेना गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स के अंदर टैंक लेकर घुस गई. इजरायली सैनिकों ने अस्पताल के कई हिस्से में छापा मारा.

समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक, हमास के लड़ाकों के खिलाफ अपनी लड़ाई में इजरायली सेना ने बुधवार तड़के गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स के एक हिस्से पर छापा मारा. यहां मरीज और विस्थापित लोगों की भीड़ थी. छापेमारी के दौरान ज्यादातर इजरायली सैनिकों ने फेसमास्क पहन रखे थे. वो हवा में फायरिंग कर रहे थे. संयुक्त राष्ट्र (UN) के मुताबिक, अस्पताल के अंदर मरीजों, नवजातों और स्टाफ को मिलाकर करीब 2300 लोग फंसे हुए हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, इस बीच एक इजरायली सैनिक ने लाउडस्पीकर के जरिए अरबी में अल-शिफा अस्पताल के अंदर पनाह लिए हुए लोगों से कहा, “16 साल और उससे ज्यादा उम्र के सभी लोग अपने हाथ ऊपर करें.” जंग के बीच कुछ दिन पहले इस अस्पताल के अंदर पनाह लेने वाले और न्यूज एजेंसी AFP के संपर्क में रहने वाले एक पत्रकार के मुताबिक, इजरायली सैनिक ने इन सभी लोगों को सरेंडर करने और अस्पताल परिसर से बाहर निकलने का कमांड दिया.

अल-शिफा अस्पताल में इजरायल का टारगेटेड ऑपरेशन
इजरायल ने कहा कि वो गाजा के अल-शिफ़ा अस्पताल के अंदर हमास के खिलाफ टारगेटेड ऑपरेशन चला रहा है. इजरायल के डिफेंस फोर्स (IDF) ने एक बयान में कहा कि उन्होंने गाजा में संबंधित अधिकारियों को एक बार फिर बता दिया है कि अस्पताल के अंदर सभी सैन्य गतिविधियां 12 घंटे के भीतर बंद होनी चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. IDF ने अस्पताल में हमास के लड़ाकों को सरेंडर करने के लिए भी कहा है.

जो बाइडेन बोले- अस्पताल की सुरक्षा जरूरी
इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गाजा के अल-शिफा अस्पताल पर हमले को लेकर चिंता जताई. उन्होंने कहा- “मुझे उम्मीद है कि अस्पतालों पर हमले से बचा जाएगा. उनकी सुरक्षा जरूरी है. हम इसको लेकर इजरायलियों के संपर्क में हैं.”

नेतन्याहू बोले- ऑपरेशन नहीं, बल्कि आखिर तक जंग है 
वहीं, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को जंग में शामिल सेना के जवानों से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया. पीएम नेतन्याहू ने कहा कि यह कोई ऑपरेशन नहीं है, बल्कि अंत तक युद्ध है. नेतन्याहू ने कहा, अगर हम इन्हें खत्म नहीं करेंगे तो ये वापस आ जाएंगे.

साभार : एनडीटीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन, सियाचिन ग्लेशियर के पास बना रहा है सड़क, तस्वीरों से हुआ खुलासा

बीजिंग. चीन सियाचिन ग्लेशियर के करीब अवैध रूप से कब्जे वाले कश्मीर के एक हिस्से …