शनिवार , मई 04 2024 | 12:16:28 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / सुभाष चंद्र बोस के पास था गांधी जी को चुनौती देने का साहस : अजीत डोभाल

सुभाष चंद्र बोस के पास था गांधी जी को चुनौती देने का साहस : अजीत डोभाल

Follow us on:

नई दिल्‍ली. राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जमकर तारीफ की है। दिल्‍ली में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्‍होंने सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी कई बातें बताईं। इस दौरान उन्‍होंने नेताजी के व्‍यक्तित्‍व के बारे में भी चर्चा की। डोभाल ने साहस को सुभाष के व्‍यक्तित्‍व का एक बड़ा पहलू बताया। उन्‍होंने कहा कि नेताजी के पास महात्‍मा गांधी को चुनौती देने की हिम्‍मत थी। वह भी उस वक्‍त जब गांधी जी शीर्ष नेता होते हुआ करते थे। बहुत छोटे से पॉलिटिकल करियर में नेताजी ने जबर्दस्‍त चीजें कर दिखाईं।

डोभाल दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान नेताजी सुभाष चंद्र बोस को याद करते हुए यह सब बोल रहे थे। इस दौरान एनएस ने नेताजी के बारे में कई बातें बोलीं। उन्‍होंने कहा कि नेताजी सिर्फ देश को राजनीतिक पराधीनता से मुक्त कराना नहीं चाहते थे। अलबत्‍ता, लोगों की राजनीतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मानसिकता को भी बदलना चाहते थे।

कूटकूटकर भरी थी देशभक्‍त‍ि
डोभाल ने कहा कि जब 1928 में लोगों में बात होने लगी कि आजादी के लिए कौन लड़ेगा, तो बोस आगे आए। उन्होंने कहा कि मैं अपने देश के लिए लड़ूगा। वह बोले कि लोगों की राजनीतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मानसिकता बदलने की जरूरत है। उन्हें स्वतंत्र पक्षियों की तरह महसूस करने की जरूरत है।

गांधी जी को चुनौती देने का रखते थे साहस
एनएसए ने सुभाष के व्‍यक्तित्‍व से जुड़ी एक और बात पर चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि वह बेदह साहसी थे। आईसीएस की परीक्षा पास करने के बाद जब लंदन में सुभाष से पूछा गया कि उनके लिए सबसे अहम चीज क्‍या है तो उनका जवाब था – मेरा राष्‍ट्रवाद। सुभाष चंद्र बोस ने तब आईसीएस का पद ठुकरा दिया था। वह इस्‍तीफा देकर भारत वापस लौट आए थे।

अजीत डोभाल ने कहा कि सुभाष के पास गांधी को चुनौती देने का साहस था। जब गांधी अपने शीर्ष पर थे तब वह उन्‍हें चैलेंज करने की ताकत रखते थे। 1939 में सुभाष चंद्र बोस ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव में महात्मा गांधी के कैंडिडेट पट्टाभि सीता रमैया को हरा दिया था। वह कांग्रेस के अध्यक्ष बन गए थे। बोस की जीत पर गांधी ने बोला था कि सीता रमैया की हार उनकी हार है। इसके कुछ समय बाद बोस ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में सबसे अधिक त्रिपुरा में पड़े 78% वोट

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म हो चुका है. दूसरे चरण …