मंगलवार , मई 07 2024 | 01:54:30 PM
Breaking News
Home / राज्य / जम्मू और कश्मीर / पुराने किराए के साथ शुरू हुई अमरनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग

पुराने किराए के साथ शुरू हुई अमरनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग

Follow us on:

जम्मू. अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होने वाली है. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने तीर्थयात्रियों के लिए ऑनलाइन हेलीकॉप्टर बुकिंग शुरू कर दी है. जबकि जम्मू के प्राइवेट कैब ऑपरेटरों ने देशभर से आने वाले तीर्थयात्रियों और साधुओं के झुंड के लिए रेलवे स्टेशन और श्री अमरनाथ जी बेस कैंप के बीच मुफ्त पिक एंड ड्रॉप सेवा देने का फैसला किया है. जम्मू में आधार शिविरों में पहुंचना शुरू हो गया है.

अमरनाथ की 62 दिवसीय तीर्थयात्रा 1 जुलाई को दो ट्रैक से शुरू होगी. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, श्रीनगर, बालटाल और पहलगाम रूट से उपलब्ध होने वाली सेवा के लिए हेलीकॉप्टर की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई. सूत्रों से जानकारी मिली है, इस साल हेलीकॉप्टर से यात्रा का किराया नहीं बढ़ाया गया है. वहीं अब तक लगभग 3 लाख यात्रियों ने यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है. इस साल लगभग पांच लाख भक्तों के गुफा मंदिर में आने की उम्मीद है. हेलीकॉप्टर टिकट की बुकिंग श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए की जाएगी.

ग्लोबल वेक्ट्रा हेलीकॉप्टर लिमिटेड और एरो एयरक्राफ्ट प्राइवेट लिमिटेड बालटाल रूट के लिए सर्विस ऑपरेटर हैं जबकि हेरिटेज एविएशन प्राइवेट लिमिटेड पहलगाम रूट के लिए ऑपरेटर होगी. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि एम एस पवन हंस लिमिटेड संचालकों की सेवाएं श्रीनगर से पवित्र तक संचालित होगी.

62 दिनों की है यात्रा
जम्मू प्रांत टूरिस्ट टैक्सी ऑपरेटर फेडरेशन (जेपीटीटीओएफ) ने अपनी तरह के पहले प्रयास के तहत टैक्सी यूनियन रेलवे स्टेशन के साथ तीर्थयात्रियों को मुफ्त तस्वीर और ड्रॉप सेवा देने का फैसला किया. कैब यूनियन के अध्यक्ष इंद्रजीत शर्मा ने कहा कि तीर्थयात्रियों को स्टेशन से लाने और बेस कैंप तक छोड़ने के लिए यात्रा के 62 दिनों की अवधि के दौरान कैब रेलवे स्टेशन पर खड़ी रहती हैं. कैब संचालक तीर्थयात्रियों को शुल्क शुल्क सेवा पिक एंड ड्रॉप सेवा मुहैया कराएंगे.

उन्होंने कहा, शुरू में 10 कैब को सेवा में लगाया जाएगा और अगर जरूरी हुआ तो कैब का बेड़ा बढ़ाया जाएगा. इसके अलावा, महिलाओं सहित 200 से अधिक साधु पुरानी मंडी के राम मंदिर के आधार शिविर में पहुंचे हैं. साधु दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,880 मीटर ऊंचे पवित्र गुफा मंदिर में अपनी प्रार्थना करने के लिए उत्साहित हैं.साधुओं के जत्थे सहित तीर्थयात्रियों का पहला जत्था 30 जून को जम्मू से रवाना होगा.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

वायुसेना की गाड़ी पर आतंकवादियों के हमले में पांच जवान घायल

जम्मू. जम्मू कश्मीर के पुंछ में भारतीय वायुसेना की गाड़ी पर हमला हुए है। इस …