शुक्रवार, मई 17 2024 | 09:50:34 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / पाकिस्तान को ईंधन की कमी के कारण निरस्त करनी पड़ी 48 हवाई उड़ानें

पाकिस्तान को ईंधन की कमी के कारण निरस्त करनी पड़ी 48 हवाई उड़ानें

Follow us on:

इस्लामाबाद. कंगाल पाकिस्तान ऐतिहासिक आर्थिक संकट से जूझ रहा है। खाने की चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं। यही नहीं, पाकिस्तान में ईंधन की कीमतें भी ‘आग’ लगा रही हैं। महंगाई ने आम जनता की कमर तोड़ दी है। पेट्रोल डीजल की कीमतें आम आदमी की पहुंच से बहुत आगे निकल गई है। इसी बीच ईंधन की कमी का असर न सिर्फ आम लोगों पर बल्कि ​एविएशन इंडस्ट्री पर भी पड़ा है। इस कारण से एक दो नहीं बल्कि पाकिस्तान की इंटरनेशनल एयरलाइंस यानी पीआईए ने 48 उड़ानें रद्द कर दी हैं। जानिए क्या है वजह?

कल 24 उड़ानें की गई थीं रद्द

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) ने ईंधन की कमी के कारण 48 उड़ानें रद्द कर दीं हैं। बकाया भुगतान न करने के साथ-साथ कुछ परिचालन मुद्दों के कारण ईंधन आपूर्ति पर प्रतिबंध ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के उड़ान संचालन को प्रभावित करना जारी रखा हुआ है। कल रद्द की गईं 24 उड़ानों में 11 अंतरराष्ट्रीय और 13 घरेलू उड़ानें शामिल थीं। वहीं पीआईए ने बुधवार के लिए भी 24 उड़ानें कैंसिल की हैं। इनमें 16 अंतरराष्ट्रीय और 8 घरेलू उड़ानें शामिल हैं। इसके अलावा कई उड़ानों में देरी की आशंका भी जताई गई है।

जानिए क्यों रुकीं ये उड़ानें?

बकाया राशि का भुगतान न हो पाने के ​कारण पाकिस्तन एयरलाइंस पहले से ही बड़ा घाटा झेल रही है। अब ईंधन की किल्लत के कारण बड़ी संख्या में उड़ानों को कैंसिल करना पड़ा है। पाकिस्तानी अखबर डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) का घरेलू उड़ान संचालन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। सोमवार को बकाया भुगतान न करने पर एयरलाइन को ईंधन की आपूर्ति रुकने के कारण 14 उड़ानें रद्द करनी पड़ी थीं और चार फ्लाइट्स देरी से संचालित हुई थीं। रिपोर्ट में आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पाकिस्तान स्टेट ऑयल (PSO) ने बकाया भुगतान न करने के मुद्दे पर राष्ट्रीय एयरलाइन को ईंधन की आपूर्ति रोक दी है। इससे हवाई यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा है।

पाकिस्तान में पेट्रोल डीजल के दाम 3 गुने से अधिक महंगे

पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल के दाम भारत से 3 गुने से भी ज्यादा महंगे हो गए हैं। पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 331 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 329 रुपये प्रति लीटर के आसपास है। इससे पाकिस्तान में हाहाकार मच गया है। भारत और पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल के दामों में तुलना करने से पता चलता है कि भारत में आज पेट्रोल की कीमत नई दिल्ली में 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है। जबकि पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल भारत के मुकाबले तीन गुना से भी ज्यादा महंगा है। पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार महंगाई पर काबू नहीं लगा पा रही है। इससे पहले पीएम रहे शहबाज शरीफ भी पाकिस्तान में महंगाई रोकने में पूरी तरह विफल रहे थे।

साभार : इंडिया टीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

झुकी पाकिस्तान सरकार, जेएएसी ने समाप्त किया पीओके में प्रदर्शन

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में ज्वाइंट अवामी एक्शन कमेटी (जेएएसी) ने महंगाई …