शनिवार, जून 22 2024 | 07:47:45 AM
Home / अंतर्राष्ट्रीय / इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी के पाकिस्तान छोड़ने पर लगी रोक

इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी के पाकिस्तान छोड़ने पर लगी रोक

Follow us on:

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी बेगम बुशरा बीबी पर पाकिस्तान की शहबाज सरकार ने और शिकंजा कस दिया है। अब इमरान खान और बुशरा बीबी के देश छोड़कर जाने पर रोक लगा दी गई है। वे  अब देश छोड़कर नहीं जा सकेंगे। इससे कुछ दिन पहले शहबाज सरकार ने यह इमरान खान को दो जगह का आफर दिया था कि वे चाहें तो दुबई या लंदन दो जगह जा सकते हैं, लेकिन इससे उलट, अब इमरान खान के देश छोड़कर जाने पर रोक लगा दी गई है।

इमरान ही नहीं, उनके साथ उनकी पार्टी तहरीक ए इंसाफ यानी पीटीआई के 80 मेंबर्स पर भी यह सख्ती बरती गई है। पार्टी के इन 80 सदस्यों को नो फ्लाई लिस्ट में शामिल किया गया है। इमरान खान के साथ उनकी बेगम बुशरा बीबी को भी सरकार द्वारा नियम कायदे में ‘लपेट’ लिया गया है। शहबाज सरकार की इमरान खान और उनकी बीबी पर लगाई इस सख्ती के बीच पाकिस्तान के कई प्रांतों में अनुच्छेद 245 लगाए जानें के सरकार के फैसले को इमरान खान ने अघोषित मार्शल बताया है। बता दें कि पाकिस्तान के संविधान के आर्टिकल 245 के तहत देश की रक्षा करने के लिए सेना को तैनात कर दिया जाता है।

सरकार के पंजाब, खैबर पख्तूनख्वाह, बलूचिस्तान और इस्लामाबाद में आर्टिकल 245 लगाए जाने के सरकार के फैसले के खिलाफ इमरान ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल रिट में इमरान खान का कहना है कि पाकिस्तान की सेना के एक्ट 1952 के अनुसार लोगों की गिरफ्तारी, जांच और उन पर मुकदमेबाजी असंवैधानिक और अवैध है।

इमरान खान ने कहा कि पीटीआई के मेंबर्स पर पार्टी छोड़ने के लिए पाकिस्तान की सरकार द्वारा दबाव बनाया जा रहा है, जो कि गलत है। यह दबाव अनुच्छेद 17 के तहत असंवैधानिक है। इमरान खान ने अपनी 9 मई को अपनी गिरफ्तारी के बाद भड़की हिंसा के मद्देनजर एक आयोग के गठन की मांग की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, पीएमएन-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज के अलावा पूर्व प्रेसिडेंट आसिफ अली जरदारी, विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी, जेयूआई-एफ प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान और अन्य पर आरोप लगाए हैं।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को एक और बड़ा झटका लगा है। इमरान की सत्ता में सूचना और प्रसारण मंत्री रहे उनके करीबी वरिष्ठ राजनेता फवाद चौधरी ने बुधवार को पूर्व सत्तारूढ़ पार्टी पीटीआइ से इस्तीफा दे दिया। साथ ही वह पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान से भी पूरी तरह अलग हो गए। अब तक शिरीन मजारी, फैयाजुल हसन चौहान, मलिक अमीन असलम, महमूद मौलवी, अमीर कयानी, जय प्रकाश, आफताब सिद्दीकी और संजय गंगवानी सहित कई अन्य लोगों ने इमरान खान की पार्टी छोड़ दी है।

साभार : इंडिया टीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एयर कनाडा के विमान में लगी आग, सभी यात्री सुरक्षित

टोरंटो. कनाडा की राजधानी टोरंटो से पेरिस जा रही एक फ्लाइट में आग लग गई। …