सोमवार, मई 13 2024 | 03:23:51 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं वृंदावन, पहली बार करेंगे बांकेबिहारी के दर्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं वृंदावन, पहली बार करेंगे बांकेबिहारी के दर्शन

Follow us on:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मथुरा शहर में धौली प्याऊ स्थित रेलवे ग्राउंड में 23 नवंबर 2023 को ब्रज रज उत्सव आयोजित किया जा रहा है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन प्रस्तावित है। मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार बांकेबिहारी के दर्शन करने आ सकते हैं। इससे पहले भी वृंदावन में वह दो बार आए लेकिन दर्शन नहीं किए। देव उत्थान एकादशी तिथि पर प्रधानमंत्री के वृंदावन आने पर मंदिर में भक्तों के प्रवेश पर रोक रहेगी। वहीं वृंदावन की परिक्रमा लगाने वाले लाखों श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार ठाकुर बांके बिहारी के दर्शन करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 फरवरी 2019 को अक्षय पात्र फाउंडेशन में आयोजित कार्यक्रम में आए थे, लेकिन वह मंदिर नहीं आए। इससे पहले 22 अक्टूबर 2010 में वात्सल्य ग्राम में वरिष्ठ पत्रकार भानु प्रताप शुक्ल शहीद संग्रहालय का उद्घाटन करने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए नरेंद्र मोदी आए थे। मथुरा में आयोजित ब्रज रज उत्सव में शामिल होने के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ठाकुर बांके बिहारी के दर्शन करने के लिए आ सकते हैं। इस संभावना को देखते हुए प्रशासनिक और पुलिस आलाधिकारी सुरक्षा और सफाई व्यवस्था में जुटे हैं। खुफिया विभाग भी अलर्ट मोड में है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ठाकुर बांके बिहारी के दर्शन करने के लिए 23 नवंबर को वृंदावन आ सकते हैं, हालांकि प्रधानमंत्री कार्यालय से वृंदावन आगमन का कार्यक्रम नहीं आया, लेकिन सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री रात में मथुरा में ही प्रवास कर सकते हैं। 23 नवंबर को पीएम के प्रस्तावित मथुरा और वृंदावन दौरे वाले दिन देव उत्थान एकादशी होने पर लाखों श्रद्धालु तीन वन मथुरा, वृंदावन और छटीकरा की परिक्रमा और वृंदावन की परिक्रमा करते हैं साथ ही बांकेबिहारी के दर्शन करने के लिए भी भारी संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

ऐसे में पीएम की सुरक्षा को देखते हुए मंदिर और उसके आसपास के इलाके को अभेद सुरक्षा चक्र में बदल दिया जाएगा परिक्रमा को भी पीएम के आवागमन के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से रोका जा सकता है। यह प्रशासन और पुलिस के लिए टेड़ी खीर सबित हो सकता है। वहीं वर्ष के एक बड़े पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं की आस्था को भी बड़ी चोट पहुंचेगी।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अखिलेश यादव ने नरेश उत्तम को हटाया, श्याम लाल पाल को बनाया प्रदेश अध्यक्ष

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत कल (मंगलवार) को 10 …