शुक्रवार, मई 17 2024 | 11:10:37 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / प्रधानमंत्री ने पापुआ न्यू गिनी में आईटीईसी के पूर्व छात्रों से बातचीत की

प्रधानमंत्री ने पापुआ न्यू गिनी में आईटीईसी के पूर्व छात्रों से बातचीत की

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). 22 मई 2023 को फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन के लिए पोर्ट मोरेस्बी की अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रशांत द्वीप समूह के देशों में भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (आईटीईसी) पाठ्यक्रमों के पूर्व छात्रों से बातचीत की। इन पूर्व छात्रों में वे वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, प्रमुख पेशेवर और समुदाय के नेता शामिल थे, जिन्होंने आईटीईसी के तहत भारत में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। वे भारत में प्राप्त कौशल का उपयोग करके अपने समाज में योगदान दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व छात्रों को उनकी व्यक्तिगत सफलता और उपलब्धियों के लिए बधाई दी। उन्होंने विशेष रूप से सुशासन, जलवायु परिवर्तन, सामान्‍य उपयोग की डिजिटल वस्‍तुओं और सतत विकास जैसे क्षेत्रों में देशों को अपने विकास लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने में भारत की क्षमता निर्माण पहल द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षमता निर्माण प्रयासों के लिए भारत अपना समर्थन जारी रखेगा। वर्ष 2015 में पिछले एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन के बाद, भारत ने इस क्षेत्र के सभी देशों के करीब 1000 अधिकारियों को प्रशिक्षण मुहैया कराया। भारत ने कृषि और संबंधित क्षेत्रों में काम कर रही एजेंसियों को सहायता देने के लिए इन देशों में दीर्घकालिक प्रतिनियुक्ति पर विशेषज्ञों को भी भेजा है।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

झुकी पाकिस्तान सरकार, जेएएसी ने समाप्त किया पीओके में प्रदर्शन

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में ज्वाइंट अवामी एक्शन कमेटी (जेएएसी) ने महंगाई …