रविवार , मई 05 2024 | 02:36:05 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / बंगाल की खाड़ी से उठ रहे तूफान से भारत में कई जगह बारिश शुरू

बंगाल की खाड़ी से उठ रहे तूफान से भारत में कई जगह बारिश शुरू

Follow us on:

भुवनेश्वर. बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव 24 अक्टूबर तक कम तीव्रता वाले चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को दी.आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा कि यह दबाव ओडिशा के पारादीप से लगभग 610 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है. इसमें कहा गया है, ‘इसके अगले 24 घंटे में गहरे दबाव में तब्दील होने की संभावना है. यह उसके अगले 12 घंटे में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और फिर अगले तीन दिनों में बांग्लादेश-पश्चिम बंगाल तटों की ओर बढ़ेगा.’

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि ‘हालांकि एक चक्रवाती तूफान बनने की आशंका है, लेकिन इसके बहुत कमजोर रहने की संभावना है. इसका ओडिशा पर मामूली प्रभाव पड़ेगा, जिससे हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी. समुद्र में यह राज्य के तट से लगभग 200 किलोमीटर दूर होगा.’ पश्चिम मध्य और इससे सटे पूर्व मध्य और दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में 50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवा चलने की संभावना है.

तमिलनाडु और केरल में बारिश शुरू
आईएमडी के मुताबिक दक्षिणपूर्व और उसके करीब की मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र कोमोरिन इलाके के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में मजबूत हो गया है. इसके असर से तमिलनाडु और केरल में पूर्वोत्तर मॉनसून की बारिश शुरू हो गई है. आईएमडी के मुताबिक आज केरल, माहे और तमिलनाडु में बिजली गिरने, तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. जबकि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, पश्चिम राजस्थान, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ बारिश होने या बौछारें पड़ने की संभावना है.

मछुआरों को 25 अक्टूबर तक समुद्र में न जाने की चेतावनी दी
उमाशंकर दास ने कहा कि मछुआरों को 25 अक्टूबर तक समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है. उन्होंने कहा कि आईएमडी ने किसानों को तैयार धान की फसल 23 अक्टूबर तक काटने की सलाह दी गई है, क्योंकि तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके प्रभाव से 23 अक्टूबर को तटीय ओडिशा में कुछ स्थानों पर और 24-25 अक्टूबर को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होने की संभावना है.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सीपीआई के वरिष्ठ नेता अतुल अंजान का लम्बी बिमारी के बाद निधन

नई दिल्ली. सीपीआई नेता अतुल अंजान का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है। …