रविवार , मई 05 2024 | 04:11:40 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / खुफिया इनपुट नहीं सिर्फ इंटरनेट पोस्ट के आधार पर ट्रूडो ने भारत पर लगाए थे आरोप

खुफिया इनपुट नहीं सिर्फ इंटरनेट पोस्ट के आधार पर ट्रूडो ने भारत पर लगाए थे आरोप

Follow us on:

टोरंटो. कनाडा (Canada) के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के प्रीमियर डेविड एबी ने कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से संबंधित जो जानकारी मिली वो इंटरनेट पर उपलब्ध थी. एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए एबी ने कहा कि निज्जर की हत्या के बारे में वह जो कुछ भी जानते हैं वो सार्वजनिक दायरे में था. उन्होंने कहा, “कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा (CSIS) से मुझे जो एकमात्र ब्रीफिंग हासिल हो पाई है, वो ओपन सोर्स ब्रीफिंग है. यह एक ऐसी जानकारी है जो इंटरनेट पर भी उपलब्ध है, जो मुझे निराशाजनक लगता है.”

CBC न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, एबी ने यह भी कहा कि उन्हें पक्का शक है कि जस्टिन ट्रूडो के नेतृत्व वाली सरकार ऐसी जानकारी छिपा रही है, जिससे खालिस्तानी आतंकवादी निज्जर की हत्या के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है. ब्रिटिश कोलंबिया के प्रीमियर ने आगे कहा कि कनाडाई पीएम ट्रूडो ने उनसे संपर्क किया था, जिसके बाद ट्रूडो ने उन्हें उन आरोपों के बारे में जानकारी दी जो वह संसद में लगाने जा रहे थे.

पर्याप्त जानकारी साझा करने की जरूरत
डेविड एबी ने कहा कि सरकार को इस मुद्दे (जानकारी) पर प्रांतीय सरकार पर भरोसा करने और निज्जर की मौत पर पर्याप्त जानकारी साझा करने की जरूरत है, जो निवासियों की सुरक्षा में मदद कर सके. अगर इसकी आवश्यकता होगी तो इसे पूरा करने की जरूरत है.

डेविड एबी ने कहा, ”मैंने CSIS निदेशक के साथ अपनी बैठक में इस बारे में अधिक ठोस जानकारी प्राप्त करने में असमर्थता को लेकर अपनी निराशा व्यक्त की और मैंने इसे सरकार को बता दिया है. मैं समझता हूं कि CSIS को नियंत्रित करने वाले अधिनियम में सुधार की आवश्यकता हो सकती है, जिससे वो जानकारी को साझा करने में सक्षम हो सके.”

हमें अच्छी जानकारी साझा नहीं की गई
एबी ने कहा कि हमें अच्छी जानकारी साझा नहीं की गई है. कनाडा सरकार को सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रांत के पास अपने निवासियों को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक विवरण हों. कनाडा के ग्लोबल न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि उनके देश ने विश्वसनीय आरोप साझा किए हैं कि भारत सरकार निज्जर की हत्या में शामिल हो सकती है.

इस बीच भारत ने अपने प्रमुख पश्चिमी साझेदारों और दोस्तों को कनाडाई धरती से भारत विरोधी तत्वों की बढ़ती गतिविधियों पर अपनी चिंताओं से अवगत कराया है. इसके अलावा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि कनाडा ने निज्जर की हत्या से संबंधित मामले पर भारत को कोई विशेष जानकारी नहीं दी है. उन्होंने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, “इस मामले में कनाडा की तरफ से कोई विशेष जानकारी (हमारे साथ) साझा नहीं की गई है.”

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन, सियाचिन ग्लेशियर के पास बना रहा है सड़क, तस्वीरों से हुआ खुलासा

बीजिंग. चीन सियाचिन ग्लेशियर के करीब अवैध रूप से कब्जे वाले कश्मीर के एक हिस्से …