शुक्रवार , मई 03 2024 | 07:04:47 PM
Breaking News
Home / राज्य / पंजाब / कांग्रेस का दावा, पंजाब में आप के 32 विधायक हमारे संपर्क में

कांग्रेस का दावा, पंजाब में आप के 32 विधायक हमारे संपर्क में

Follow us on:

चंडीगढ़. विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A में साफ दरारें दिखने लगी हैं। जिस तरह गठबंधन के घटक दल आपस में जोड़-तोड़ पर आमादा हैं, उससे भविष्‍य की तस्‍वीर बिल्‍कुल धुंधली है। पंजाब और बंगाल में हलचल तेज है। यहां I.N.D.I.A के सहयोगी दलों की सरकारें हैं। कांग्रेस की पंजाब में आम आदमी पार्टी तो बंगाल में टीएमसी से ठनी हुई है। 2024 में एकसाथ लोकसभा चुनाव लड़ने के वादे ध्‍वस्‍त होते दिखने लगे हैं। I.N.D.I.A के घटक एक-दूसरे पर हमलावर हैं।

पंजाब के विपक्ष के नेता और कांग्रेस विधायक प्रताप सिंह बाजवा ने बड़ा दावा किया है। उन्‍होंने कहा है कि आम आदमी पार्टी (AAP) के 32 विधायक उनके संपर्क में हैं। बाजवा के बयान के जवाब में पंजाब के सीएम भगवंत मान ने मंगलवार को उनकी आलोचना की। मान ने कहा कि कांग्रेस ने मुख्यमंत्री बनने की उनकी महत्वाकांक्षा को विफल कर दिया, यही कारण है कि वे ऐसा बोल रहे हैं। उधर‍, बंगाल में भी कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस (TMC) में ठन गई है। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने राज्‍य में डेंगू के कोहराम के लिए ममता सरकार को कठघरे में खड़ा किया है। उन्‍होंने कहा है कि यह दीदी की देन है।

हवा-हवाई दिखने लगे हैं वादे
2024 में विपक्ष के एकसाथ लोकसभा चुनाव लड़ने के वादे हवाई-हवाई दिखने लगे हैं। कांग्रेस बेहद आक्रामक दिख रही है। पंजाब और बंगाल में I.N.D.I.A के घटक दलों पर पार्टी सीधे अटैक करने में जुटी है। इसकी बानगी मंगलवार को साफ दिखाई दी। पहले पंजाब का रुख करते हैं। यहां विपक्ष के नेता और कांग्रेस विधायक प्रताप सिंह बाजवा ने बड़ा दावा किया। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस के पास 18 सीटें हैं। 32 आप विधायकों के समर्थन से उनकी पार्टी सत्तारूढ़ सरकार को उखाड़ फेंक सकती है। मुख्यमंत्री मान ने बाजवा के दावों का जवाब अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट करके दिया।

पंजाब में खिंंच गई हैं तलवारें
सीएम ने लिखा, ‘आप पंजाब के लोगों की चुनी हुई सरकार तोड़ने की बात कर रहे हैं। मुझे पता है कि कांग्रेस ने आपके मुख्यमंत्री बनने की इच्छा की भ्रूण हत्या कर दी थी। मैं पंजाब के तीन करोड़ लोगों का नुमाईंदा हूं। आपकी तरह कुर्सी का तिकड़मबाज नहीं।’ सीएम मान ने प्रताप बाजवा को चुनौती दी। कहा कि अगर हिम्मत है तो हाईकमान के साथ बात करो। साल 2022 में आप ने विधानसभा चुनाव में 117 में से 92 सीटें जीतकर जीत हासिल की थी।

बंगाल में TMC पर हमलावर कांंग्रेस
अब आपको ले चलते हैं बंगाल में। यहां कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने ममता बनर्जी पर धावा बोला। उन्‍होंने राज्‍य में डेंगू के कहर का ठीकरा ममता सरकार पर फोड़ा। मुर्शिदाबाद से सांसद चौधरी ने आरोप लगाया कि यह डेंगू ममता मेड डेंगू है। यह गवर्नमेंट स्‍पॉन्‍सर्ड है। उन्‍होंने निशाना साधते हुए आगे कहा कि बंगाल के लोग भगवान भरोसे हैं। गांव के अस्‍पतालों में डेंगू से कई लोगों की मौत हुई है। डेंगू ने महामारी का रूप ले लिया है। इसकी जिम्‍मेदारी ममता सरकार को लेनी पड़ेगी।

ये अटैक तब हो रहे हैं जब I.N.D.I.A गठबंधन की पिछली बैठकों में ऐसा नहीं करने की कसमें खाई जा चुकी हैं। वहीं, आगे सीट बंटवारे पर सहमति बननी है। 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी को धूल चटाने के ल‍िए तमाम विपक्षी दल एक जुट हो रहे हैं। हालांकि, इनमें ऐसे भी दल शामिल हैं जिनकी आपस में ही खटपट रही है। जिस तरह से ये दल आपस में भिड़े हुए हैं, उससे इस गठबंधन की सीमाएं और कमजोरियां साफ दिखने लगी हैं। अभी इनमें आपस में सीट बंटवारा भी नहीं हुआ है। इतने फसाद में इस पर सहमति कैसे बनेगी यह सवाल बहुत मुश्किल और पेचीदा बन गया है।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

हेलीकॉप्टर पर चढ़ते समय पैर फिसलने से चोटिल हुईं ममता बनर्जी

कोलकाता. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के दूसरे दिन ही पश्चिम बंगाल की …