शनिवार , मई 04 2024 | 02:30:44 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / केंद्र सरकार ने प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन घोषित की आधे दिन की छुट्टी

केंद्र सरकार ने प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन घोषित की आधे दिन की छुट्टी

Follow us on:

नई दिल्ली. अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन देश के केंद्रीय संस्थानों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी। इसको लेकर सरकार ने गुरुवार को नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें कहा गया है कि सुबह से लेकर दोपहर ढाई बजे तक सरकारी कार्यालयों और स्कूल-कॉलेज में आधे दिन की छुट्टी रहेगी। ऐसा इसलिए ताकि लोग रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लाइव देख सकें। इसके अलावा 5 राज्यों में दिनभर का अवकाश रहेगा। वहीं, 7 राज्यों में मीट और शराब की बिक्री नहीं होगी।

प्राण प्रतिष्ठा के दिन कितने राज्यों में छुट्टी
अब तक 5 राज्यों ने 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। इनमें UP, गोवा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और हरियाणा शामिल हैं। राजस्थान सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग आज यानी 18 जनवरी को होगी, जिसमें 22 जनवरी को सरकारी अवकाश को लेकर फैसला होगा।

उत्तर प्रदेश: राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक, 22 जनवरी को सभी सरकारी कार्यालयों और शिक्षण संस्थानों में छुट्टियां रहेंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में 22 जनवरी को दिवाली की तरह ही उत्सव मनाने की अपील की है।

गोवा: उत्तर प्रदेश के ही तर्ज पर गोवा में भी 22 जनवरी को सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने आदेश जारी करते हुए कहा कि पूरे देश में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्साह है। ऐसे में गोवा में भी सभी सरकारी कार्यालयों और स्कूलों छुट्टियां की जाती है, ताकि लोग इस पर्व का मना सकें।

उन्होंने आगे लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस खास दिन को दिवाली की तरह खुशी और उत्साह के साथ मनाएं। दरअसल, CM सावंत खुद भी प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए 22 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगे।

मध्यप्रदेश: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लोगों कहा कि 22 जनवरी को त्योहार की तरह मनाएं। साथ ही ये भी कहा कि राज्य में इस दिन सभी सरकारी कार्यालय और स्कूलों में सार्वजनिक छुट्टी रहेगी। हालांकि, इसको लेकर सरकार की तरफ से अभी तक कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं गया। वहीं, राज्य में शराब और मीट की दुकानों को बंद रखने का भी आदेश दिया है।

छत्तीसगढ़: राज्य सरकार ने भी प्राण प्रतिष्ठा को लेकर घोषणा की है। सरकार ने पूरे राज्य में सभी शासकीय व प्राइवेट स्कूलों को बंद रहने का आदेश दिया है। दरअसल, छत्तीसगढ़ भगवान राम का ननिहाल है। इस वजह से अयोध्या में होने वाले इस आयोजन को लेकर पूरे राज्य में भारी उत्साह देखने का मिल रहा है।

22 जनवरी को इन 7 राज्यों में रहेगा ड्राई डे
छुट्टी के ऐलान के साथ 7 राज्यों की सरकार ने प्रदेश में ड्राई डे की भी घोषणा की है। यानी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन हर शराब की दुकानें बंद रहेगीं। इनमें यूपी, राजस्थान, असम, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और हरियाणा शामिल हैं। इन सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने आधिकारिक तौर पर ऐलान किया है कि प्रदेश में ड्राई डे रहेगा। साथ ही लोग अपने घर और आस पास के मंदिरों में दीप जलाकर कर दीपोत्सव मनाएं।

अयोध्या में 16 जनवरी से शुरू हुए प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का गुरुवार 18 जनवरी को तीसरा दिन है। रामलला की मूर्ति गर्भगृह में पहुंच गई है। इसकी स्थापना रामयंत्र पर होगी। इससे पहले 17 जनवरी को गर्भगृह में स्थापित होने वाली रामलला की 200 किलो वजन की नई मूर्ति को जन्मभूमि मंदिर परिसर लाया गया था। इस दौरान मूर्ति को परिसर भ्रमण कराना था, लेकिन भारी होने के कारण इसकी जगह रामलला की 10 किलो की चांदी की मूर्ति परिसर में घुमाई गई।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में सबसे अधिक त्रिपुरा में पड़े 78% वोट

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म हो चुका है. दूसरे चरण …