सोमवार , नवम्बर 28 2022 | 10:58:56 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / भारत-फ्रांस वायु अभ्यास गरुड़-VII जोधपुर के वायु सेना केन्‍द्र में संपन्न

भारत-फ्रांस वायु अभ्यास गरुड़-VII जोधपुर के वायु सेना केन्‍द्र में संपन्न

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और फ्रांस के वायु और अंतरिक्ष बल (एफएएसएफ) के बीच द्विपक्षीय वायु अभ्यास का सातवां संस्करण, ‘अभ्‍यास गरुड़-VII’ 12 नवंबर 2022 को जोधपुर के वायु सेना केन्‍द्र में संपन्न हुआ। एफएएसएफ ने राफेल लड़ाकू विमान और ए-330 मल्टी रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट (एमआरटीटी) विमान के साथ अभ्यास में भाग लिया, जबकि भारतीय वायु सेना के दल में एसयू-30 एमकेआई, राफेल, एलसीए ‘तेजस’ और जगुआर लड़ाकू विमान शामिल थे। इस लड़ाकू बल को आईएएफ के फ्लाइट रिफ्यूलिंग एयरक्राफ्ट, एडब्ल्यूएसीएस और एईडब्ल्यू और सी के साथ-साथ एमआई-17 हेलीकॉप्टरों और हाल ही शामिल किए गए एलसीएच ‘प्रचंड’ का भी सहयोग मिला।

अभ्यास गरुड़-VII ने दोनों वायु सेनाओं को व्‍यवसायिक परस्‍पर बातचीत और प्रचालनगत तथा अनुभव साझा करने का अवसर उपलब्‍ध कराया। अभ्यास के विभिन्न चरणों की सावधानीपूर्वक योजना और निष्पादन के साथ, आईएएफ और एफएएसएफ के कर्मियों को वास्‍तविक वायु युद्ध सिमुलेशन और संबंधित लड़ाकू सहायता प्रचालनों का अनुभव उपलब्‍ध कराया गया। इसने प्रतिभागी टुकडि़यों को एक-दूसरे के सर्वश्रेष्‍ठ अभ्‍यासों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करते हुए व्यापक क्षेत्र से जुड़ी परस्‍पर बातचीत में संलग्न होने में सक्षम बनाया। इस अभ्यास ने दोनों देशों के वायु सेना कर्मियों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए एक मंच भी उपलब्‍ध कराया।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

धर्मेंद्र प्रधान ने विभिन्न देशों के समकक्षों के साथ की द्विपक्षीय बैठकें

नई दिल्ली (मा.स.स.). केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज …